Move to Jagran APP

निज्जर हत्याकांड: कनाडा में भारत के शेष राजनयिक भी नोटिस पर; दोनों देशों के बीच लगातार खराब हो रहे संबंध

बढ़ती कूटनीतिक सरगर्मी के बीच कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने शुक्रवार को कहा कि शेष भारतीय राजनयिक भी स्पष्ट रूप से नोटिस पर हैं। आगे कहा कि सरकार ऐसे किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेगी जो वियना सम्मेलन का उल्लंघन करता हो या कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में डालता हो। कनाडा ने कहा कि उसने छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
कनाडा में भारत के शेष राजनयिक भी नोटिस पर

पीटीआई, टोरंटो। कनाडा की ओर से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारतीय उच्चायुक्त को संदिग्ध व्यक्ति करार दिए जाने के बाद दोनों देशों के राजनयिक संबंधों में तनातनी जारी है। बढ़ती कूटनीतिक सरगर्मी के बीच कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने शुक्रवार को कहा कि शेष भारतीय राजनयिक भी स्पष्ट रूप से नोटिस पर हैं।

भारत ने छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया

आगे कहा कि सरकार ऐसे किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेगी, जो वियना सम्मेलन का उल्लंघन करता हो या कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में डालता हो। भारत ने सोमवार को छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया और घोषणा की कि वह कनाडा से अपने उच्चायुक्त को वापस बुला रहा है।

दूसरी तरफ कनाडा ने कहा कि उसने छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। भारत ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच से राजदूत को जोड़ने के आरोपों को खारिज कर दिया है। यह पूछे जाने पर कि क्या अन्य भारतीय राजनयिकों को निष्कासित किया जाएगा?

जोली ने कहा कि वे स्पष्ट रूप से नोटिस पर हैं। उनमें से छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया गया है, जिसमें भारतीय उच्चायुक्त भी शामिल हैं। अन्य राजनयिक मुख्य रूप से टोरंटो और वैंकूवर से थे। हम किसी भी ऐसे राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेंगे, जो वियना सम्मेलन का उल्लंघन करता हो। कनाडा के सुरक्षा विशेषज्ञ जो एडम जॉर्ज ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण संकट राजनयिकों के निष्कासन से बहुत पहले शुरू हो गया था। इसकी शुरुआत बहुत पहले हुई थी।

भारत-कनाडा के संबंध सबसे खराब स्तर पर पहुंच गए

गौरतलब है कि इससे पहले भारत-कनाडा के संबंध उस वक्त सबसे खराब स्तर पर पहुंच गए, जब कनाडा ने निज्जर की हत्या की जांच में भारतीय उच्चायुक्त को शामिल करने की कोशिश की। इसके बाद भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए न सिर्फ कनाडा से अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया, बल्कि भारत से भी कनाडाई उच्चायुक्तों को निष्कासित कर दिया।

निज्जर की जून, 2023 में हत्या हुई थी

उल्लेखनीय है कि निज्जर की जून, 2023 में हत्या हुई थी। इस मामले की जांच के संदर्भ में कनाडा की सरकार की तरफ से भारतीय उच्चायुक्त व दूसरे अधिकारियों पर अभियोजन चलाने की कोशिश पर भारत ने सोमवार को अपने राजनयिकों को वापस बुलाने व कनाडाई राजयनिकों को बर्खास्त करने का फैसला किया था। कनाडा ने भी छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने की घोषणा की थी।