Move to Jagran APP

11th Panchen Lama : कनाडा में तिब्बतियों ने की 11वें पंचेन लामा के रिहाई की मांग

1995 में पंचेन लामा का उस समय अपहरण कर लिया गया था जब वह मात्र छह साल के थे। इस जन्मदिवस समारोह में कनाडा के हाउस आफ कामंस के सदस्य जेम्स मैलोनी प्रांतीय संसद के सदस्य (एमपीपी) भुटिला करपोछे और कई नगर पार्षदों ने भी भाग लिया।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 23 Apr 2023 10:59 PM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम में मौजूद सभी सम्मानित अतिथियों ने पंचेन लामा के रिहाई की मांग का समर्थन किया है।

टोरंटो, एएनआई। 11वें पंचेन लामा के 34वें जन्मदिन के मौके पर टोरंटो में लगभग डेढ़ सौ से ज्यादा तिब्बतियों ने उनके अविलंब रिहाई की मांग की है। पंचेन लामा के जन्मदिन को मनाने के लिए टोरंटो के तिब्बती कनाडाई सांस्कृतिक केंद्र में एकत्र हुए थे।

जन्मदिवस समारोह में कई नगर पार्षदों ने भी लिया भाग

1995 में पंचेन लामा का उस समय अपहरण कर लिया गया था जब वह मात्र छह साल के थे। इस जन्मदिवस समारोह में कनाडा के हाउस आफ कामंस के सदस्य जेम्स मैलोनी, प्रांतीय संसद के सदस्य (एमपीपी) भुटिला करपोछे और कई नगर पार्षदों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों ने रिहाई की मांग का किया समर्थन

कार्यक्रम में मौजूद सभी सम्मानित अतिथियों ने पंचेन लामा के रिहाई की मांग का समर्थन किया है। गौरतलब है कि पंचेन लामा को तिब्बती बौद्ध धर्म में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक नेता माना जाता है। चीन ने आज तक न केवल उनके ठिकाने को गुप्त रखा है, बल्कि उनके जीवित होने या न होने के बारे में भी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।