Move to Jagran APP

Canada India Row: ट्रूडो ने बर्बाद किए दोनों देशों के रिश्ते, कनाडा में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त ने लगाए गंभीर आरोप

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त रहे संजय कुमार वर्मा ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने द्विपक्षीय राजनीतिक संबंधों को बर्बाद कर दिया है। कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारत के साथ कोई साक्ष्य साझा नहीं किया है। साथ ही उन्होंन कहा कि भारतीय राजनयिकों के खिलाफ ओटावा के आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 03:06 AM (IST)
Hero Image
ट्रूडो ने बर्बाद किए दोनों देशों के रिश्ते, कनाडा में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त ने लगाए गंभीर आरोप

 रॉयटर, ओटावा। कनाडा में भारत के उच्चायुक्त रहे संजय कुमार वर्मा ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने द्विपक्षीय राजनीतिक संबंधों को बर्बाद कर दिया है। कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारत के साथ कोई साक्ष्य साझा नहीं किया है। भारतीय राजनयिकों के खिलाफ ओटावा के आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।

निज्जर हत्या मामले में विवाद बढ़ने के बाद भारत सरकार ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा व अन्य अधिकारियों को वापस बुलाने का निर्णय लिया था। कनाडा के सीटीवी न्यूज के साथ साक्षात्कार में, उन्होंने कनाडा में कुछ व्यक्तियों को निशाना बनाने में भारत सरकार की संलिप्तता के ओटावा के आरोप को भी खारिज कर दिया।

ट्रूडो ने भारत- कनाडा के राजनीतिक रिश्ते को नष्ट किया

साक्षात्कार रविवार को प्रसारित किया गया। उन्होंने कहा, हमारे साथ एक भी साक्ष्य साझा नहीं किया गया है। ट्रूडो साक्ष्यों के बजाय खुफिया जानकारी पर भरोसा कर रहे हैं। ट्रूडो ने भारत- कनाडा के राजनीतिक रिश्ते को नष्ट किया।

निज्जर की हत्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, इन आरोपों को लेकर कोई साक्ष्य पेश नहीं किया गया है। निज्जर की हत्या से कोई लेना-देना है।

गौरतलब है कि कनाडा द्वारा वर्मा और कुछ अन्य भारतीय राजनयिकों को इस मामले से जोड़ने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में काफी तनाव आ गया है। आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए नई दिल्ली ने सोमवार को ओटावा से उच्चायुक्त वर्मा और पांच अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने की घोषणा की, जबकि छह कनाडाई राजनयिकों को भारत से निष्कासित कर दिया।

कनाडा ने भी छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया।भारत ने कहा है कि कनाडा सरकार राजनीतिक लाभ के लिए भारत की छवि धूमिल करने की कोशिश कर रही है। भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त समेत छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। ट्रूडो ने निज्जर की हत्या मामले में छह भारतीय राजनयिकों को फंसाने की कोशिश की है।

कनाडा ने लगाया भारत का गंभीर आरोप

पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके भारत सरकार पर अपने राजनयिकों व संगठित अपराधी गिरोहों के जरिए कनाडाई नागरिकों पर हमले कराने का गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने इसे बहुत गंभीर गलती करार दिया। इसके बाद विदेश मंत्री मेलानी जोली ने भारत पर प्रतिबंध लगाने सहित सारे विकल्प के खुले रहने की धमकी दी है।