Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada: विदेशी छात्र वीजा पर दो साल की सीमा तय, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा गहरा असर

कनाडा के अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने कहा है कि सरकार आवास संकट और संस्थागत बुरे तत्वों से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्र वीजा पर दो साल की सीमा लगा रही है। पिछले साल लगभग 560000 ऐसे वीजा जारी किए गए थे और दो साल की इस सीमा के परिणामस्वरूप 2024 में 364000 नए स्वीकृत परमिट होने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 23 Jan 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
विदेशी छात्र वीजा पर दो साल की सीमा तय (फाइल फोटो)

ओटावा, प्रेट्र। कनाडा के अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने कहा है कि सरकार आवास संकट और संस्थागत 'बुरे तत्वों' से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्र वीजा पर दो साल की सीमा लगा रही है। सीमा के हिस्से के रूप में 2024 में नए अध्ययन वीजा में 35 प्रतिशत की कमी होगी। इसका असर सीधे तौर पर भारतीयों पर पड़ेगा।

3 लाख से अधिक वीजा परमिट होने की उम्मीद

इस बीच, कनाडा में आव्रजक और छात्र एडवोकेसी ग्रुप ने स्टडी परमिट पर दो साल की सीमा का विरोध करते हुए कहा कि कनाडा में बढ़ते आवासीय संकट के लिए विदेशी छात्रों को बलि का बकरा बनाया गया है। मार्क मिलर ने कहा कि दो साल की इस सीमा के परिणामस्वरूप 2024 में 364,000 नए स्वीकृत परमिट होने की उम्मीद है।

साल 2023 में पांच लाख से ज्यादा वीजा हुए जारी

पिछले साल लगभग 560,000 ऐसे वीजा जारी किए गए थे। 2025 में जारी किए जाने वाले परमिटों की संख्या का इस साल के अंत में पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। सीबीसी न्यूज ने मिलर के हवाले से कहा, "कनाडा में अस्थायी निवास के एक स्थायी स्तर को बनाए रखने के लिए, साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कि 2024 तक कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या में और वृद्धि न हो, इसके लिए 2024 से दो वर्षों के लिए एक राष्ट्रीय आवेदन प्रवेश सीमा निर्धारित की जा रही है।"

आवास संकट से जूझ रहा कनाडा

यह कदम कनाडा में प्रवेश करने वाले गैर-स्थायी निवासियों की बढ़ती संख्या पर प्रांतों की ओर से संघीय सरकार पर दबाव के बीच उठाया गया, जबकि देश आवास संकट से जूझ रहा है। इस कदम से भारत के उन छात्रों पर असर पड़ने की उम्मीद है, जो कनाडा को उच्च अध्ययन के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में देखते हैं। मिलर ने पहले कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर सीमा लगाना पूरे कनाडा में आवास की कमी का सभी के लिए उपयुक्त समाधान नहीं होगा। उन्होंने कनाडा में रहने की उम्मीद रखने वाले छात्रों को फर्जी बिजनेस डिग्री दे रहे संस्थानों के बारे में बात की।

यह भी पढ़ें: America: शिकागो में तीन अलग-अलग घरों में गोलीबारी, आठ की मौत; हत्या के संदिग्ध ने टेक्सास में खुद को मारी गोली

मंत्री ने कहा कि कनाडा में ऐसे सैकड़ों स्कूल संचालित हो सकते हैं और यह संख्या पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। सीमा के अलावा, संघीय सरकार को परमिट के लिए आवेदन करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को किसी प्रांत या क्षेत्र से सत्यापन पत्र प्रदान करने की भी आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें: US Presidential Election: 'डेमोक्रेट्स चुनाव में हिस्सा न लें', Joe Biden की आवाज में वोटर्स को आया रोबोकॉल