Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: शिनजियांग और तिब्बत के ऊपर अमेरिका उड़ा रहा गुब्बारे, चीन ने कहा- ऐसी हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेंगे

चीन ने कहा वह इस तरह की हरकतों में शामिल अमेरिकी और अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। इससे पहले गुब्बारा प्रकरण में अमेरिका ने चीन की पांच कंपनियों और एक शोध संस्थान को काली सूची में डालते हुए उनके साथ सभी तरह के संपर्क खत्म करने की घोषणा की।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 15 Feb 2023 10:45 PM (IST)
Hero Image
गुब्बारा प्रकरण से पैदा तनाव के बीच चीन का आरोप- कहा, संप्रभुता के उल्लंघन की हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेंगे

बीजिंग, रायटर। चीन ने कहा है कि अमेरिका उसके क्षेत्र- शिनजियांग और तिब्बत के आकाश में ऊंचाई पर गुब्बारे उड़ाकर सूचनाएं एकत्रित कर रहा है। कहा है कि चीन अपनी संप्रभुता का उल्लंघन करने वाली अमेरिका की हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेगा। इस बीच यूक्रेन के नजदीक स्थित रोमानिया और माल्दोवा ने अपने आकाश में संदिग्ध वस्तुओं के उड़ने की जानकारी दी है।

संप्रभुता के उल्लंघन के आरोप लगा रहा चीन

आकाश में गुब्बारा उड़ाकर जासूसी करने की चीन की हरकत सामने आने के बाद अमेरिका के साथ उसके संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। चीन के गुब्बारे को अमेरिकी वायुसेना ने अपनी वायुसीमा में मार गिराया था। इसके बाद से चीन लगातार अमेरिका पर इसी तरह से जासूसी कर अपनी संप्रभुता के उल्लंघन के आरोप लगा रहा है। इसी सप्ताह चीन ने दस से ज्यादा अमेरिकी गुब्बारों के अपनी वायुसीमा में उड़ने का आरोप लगाया था। बुधवार को चीन ने अपने विवादग्रस्त शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्रों के आकाश पर अमेरिकी गुब्बारे उड़ने का आरोप लगाया है।

चीन ने कहा है कि वह इस तरह की हरकतों में शामिल अमेरिकी और अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। इससे पहले गुब्बारा प्रकरण में अमेरिका ने चीन की पांच कंपनियों और एक शोध संस्थान को काली सूची में डालते हुए उनके साथ सभी तरह के संपर्क खत्म करने की घोषणा की थी। माना जा रहा है चीन जवाबी कार्रवाई में ऐसा ही कोई कदम उठा सकता है।

ये भी पढ़ें- एग्री-स्टार्टअप की सफलता के लिए नया आइडिया, सस्ता प्रोडक्ट और शुरू से फंडिंग के प्रयास जरूरी

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: फर्जी है बिजली बिल का भुगतान अपडेट नहीं होने पर कनेक्शन काटने का मैसेज, सावधान रहें