Move to Jagran APP

Australia–China Relations: चीन और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे को पांच साल के लिए देंगे मल्टीपल वीजा एंट्री, दोनों देशों ने व्यापार और पर्यटन पर दिया जोर

चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि चीन और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के नागरिकों को पर्यटन और व्यापार के लिए पांच साल तक के मल्टीपल वीजा एंट्री देंगे जो दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार का एक और संकेत है। पहले चीनी नागरिक ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए एक साल तक के वीजा के लिए आवेदन कर सकते थे या 10 साल तक के लिए आवेदन कर सकते थे।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Fri, 21 Jun 2024 05:34 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 05:34 PM (IST)
चीन और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के नागरिकों को पर्यटन और व्यापार के लिए पांच साल तक के मल्टीपल वीजा एंट्री देंगे।

रॉयटर्स, बीजिंग। चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि चीन और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के नागरिकों को पर्यटन और व्यापार के लिए पांच साल तक के मल्टीपल वीजा एंट्री देंगे, जो दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार का एक और संकेत है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने चीन-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की स्थिति का पालन करने, चीन-ऑस्ट्रेलिया संबंधों के सुधार और विकास की गति को मजबूत करने और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय और विश्व शांति, स्थिरता और समृद्धि की रक्षा करने पर सहमति जताई।

चीन ऑस्ट्रेलिया को एकतरफा वीजा-मुक्त देशों के दायरे में शामिल करेगा, और दोनों पक्ष पर्यटन, व्यापार और पारिवारिक यात्राओं के लिए एक-दूसरे को तीन से पांच साल के लिए मल्टी एंट्री वीजा जारी करने पर सहमत हुए। वीजा व्यवस्था इस सप्ताह की शुरुआत में चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग की ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के बाद हुई है।

इससे पहले, चीनी नागरिक ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए एक साल तक के वीजा के लिए आवेदन कर सकते थे, या लगातार यात्रा करने वाले 10 साल तक के लिए आवेदन कर सकते थे। बता दें कि पिछले साल से चीन कुछ देशों के आगंतुकों के लिए व्यापार और पारिवारिक यात्राओं के लिए प्रवेश आवश्यकताओं को आसान बना रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.