Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: चीन ने बनाया अमेरिकी अपाचे की टक्कर का अटैक हेलीकाप्टर! सेना में जल्द हो सकता है शामिल

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एक समय रूस में बने और यूरोपीय इंजन वाले हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करती थी लेकिन अब वह स्वदेशी डिजाइन वाले देश में बने कई तरह के हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रही है। चीन की हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनियों ने हाल ही में पीएलए के लिए हैवी अटैक हेलीकॉप्टर बनाया है। यह हेलीकॉप्टर अमेरिका के एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के मुकाबले में तैयार किया गया है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
चीन ने बनाया अमेरिकी अपाचे की टक्कर का अटैक हेलीकाप्टर! फोटोः एएनआई।

एएनआई, हांगकांग। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एक समय रूस में बने और यूरोपीय इंजन वाले हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करती थी लेकिन अब वह स्वदेशी डिजाइन वाले देश में बने कई तरह के हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रही है। चीन की हेलीकॉप्टर निर्माता कंपनियों ने हाल ही में पीएलए के लिए हैवी अटैक हेलीकॉप्टर बनाया है। यह हेलीकॉप्टर अमेरिका के एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के मुकाबले में तैयार किया गया है।

जनवरी से किया जा रहा था टेस्ट

मार्च के अंत में इस हेलीकॉप्टर की टेस्ट फ्लाइट के समय की कई फोटो इंटरनेट मीडिया में आई हैं। माना जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर को जनवरी से टेस्ट किया जा रहा है। फिलहाल इस हेलीकॉप्टर को आधिकारिक रूप से कोई नाम नहीं दिया गया है। उड्डयन क्षेत्र की चीन की गतिविधियों पर नजर रखने वाले जर्मन विशेषज्ञ एंड्रियास रूपरेट ने इस नए अटैक हेलीकॉप्टर पर हैरानी जताई है।

अमेरिका के इस विमान का किया कॉपी

उन्होंने कहा कि दूर से इस हेलीकॉप्टर की तस्वीरें और उड़ान देखकर लगता है कि यह सैन्य कार्रवाई के लिए उपयुक्त है। इसमें कई तरह के सेंसर और हथियार दिखाई दे रहे हैं। इस हेलीकाप्टर की डिजाइनिंग में अमेरिकी अपाचे की तरह उड़ने और मोड़ने में सुविधाजनक बनाने की कोशिश की गई है। इसे सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के खतरे से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

कब होगा चीनी सेना में शामिल?

इसमें 23 एमएम कैलिबर वाली गन और राकेट-मिसाइल फिट करने वाले इंतजाम भी दिखाई दे रहे हैं। इसमें अपाचे की तरह एक रडार भी लगा हुआ है। इस हेलीकॉप्टर की नोज (अगला हिस्सा) रूसी हेलीकॉप्टर एमआई-28 एन जैसी दिखाई देती है। चीन के सैन्य मामलों के जानकारों का अनुमान है कि यह हेलीकॉप्टर कुछ सुधारों के साथ दो-तीन वर्षों में पीएलए में शामिल किया जा सकता है। लेकिन एंड्रियास रूपरेट इस पर कोई अनुमान लगाना नहीं चाहते हैं। 

यह भी पढ़ेंः China Russia News: यूक्रेन युद्ध के लिए हम जिम्मेदार नहीं, चीन ने रूसी विदेश मंत्री के बीजिंग दौरे पर दिया बयान

यह भी पढ़ेंः China Taiwan Tensions: ताइवान ने 6 चीनी नौसैनिक जहाजों और चार सैन्य विमानों को किया ट्रैक, बदले में की ये कार्रवाई