Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taiwan-China Conflict: 'चीन कर सकता है ताइवान के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन...', अमेरिकी कमांडर ने दी चेतावनी

Taiwan-China Conflict चीन और ताइवान के बीच हमेशा से रिश्ते तल्ख रहे हैं। इस बीच अमेरिकी सैन्य कमांडर ने शुक्रवार को कहा कि चीन अपने हालिया चुनावों के बाद ताइवान के खिलाफ अपनी ताकत का प्रदर्शन कर सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि चीन उन देशों पर दबाव बनाने की कोशिश करेगा जिनके ताइवान के साथ राजनयिक संबंध हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 29 Jan 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
संभावना है कि चीन ताइवान के खिलाफ करेगा शक्ति प्रदर्शन (फाइल फोटो)

एएनआई, ताइपे [ताइवान]। Taiwan-China Conflict: प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य कमांडर ने शुक्रवार को कहा कि चीन अपने हालिया चुनावों के बाद ताइवान के खिलाफ अपनी ताकत का प्रदर्शन कर सकता है। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी दी गई।

26 जनवरी को हवाई के होनोलूलू में आयोजित पैसिफिक फोरम में यूएस इंडो-पैसिफिक कमांडर एडमिरल जॉन सी एक्विलिनो मुख्य वक्ता थे। उन्होंने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, एक्विलिनो ने कहा कि अमेरिका 13 जनवरी को राष्ट्रपति चुनाव के बाद चीन के ताइवान के खिलाफ चल रहे "जबरन दबाव अभियान" की निगरानी कर रहा है।

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांडर ने की भविष्यवाणी 

एक्विलिनो ने भविष्यवाणी की कि चीन "निकट समय में ताइवान के खिलाफ कुछ शक्ति प्रदर्शन शुरू करेगा।" उन्होंने कहा कि बीजिंग यह दंडात्मक कार्रवाई सिर्फ इसलिए करेगा क्योंकि ताइवान ने "स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराया था, जिसमें से एक उम्मीदवार चुना गया था।"

ताइवान के साथ राजनयिक संबंध बनाने वाले देश पर दबाव बनाएगा चीन

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांडर ने कहा कि चीन उन देशों पर दबाव बनाने की कोशिश करेगा जिनके ताइवान के साथ राजनयिक संबंध हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नाउरू ने चुनाव के ठीक दो दिन बाद ताइवान के साथ संबंध तोड़ दिए और आरोप लगाया कि संबंध तोड़ने के बाद उनके आधिकारिक बयान "संभवतः पीआरसी द्वारा लिखे गए थे।"

यह भी पढ़ें- Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की मुश्किलें बढ़ीं, अब सरकार गिरने का खतरा; संसद में पेश होगा महाभियोग प्रस्ताव