Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तकनीकी विकास के लिए भारी निवेश जारी रखेगा चीन…', शीर्ष नेताओं की बैठक में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने और क्या कुछ कहा?

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उच्च गुणवत्ता वाले विकास का आह्वान किया। उन्होंने साफ संकेत दिया कि सरकार तकनीक के विकास के लिए भारी निवेश की अपनी नीति जारी रखेगी। ऐसा पश्चिमी देशों से मुकाबला करते हुए उन्हें पीछे छोड़ने के लिए आवश्यक है। बैठक में निर्धारित लक्ष्य 2029 तक पूरे करने की रूपरेखा तैयार की गई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 19 Jul 2024 12:12 AM (IST)
Hero Image
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग। फोटोः रायटर।

एपी, बीजिंग। धीमी पड़ती आर्थिक विकास की गति पर विचार के लिए चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक में बड़े नीतिगत निर्णय लिए गए हैं। चार दिन चली बैठक में अर्थव्यवस्था की गति को तेज करने के लिए उसे उच्च तकनीक आधारित बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। बैठक के अंत में जारी बयान में यह जानकारी दी गई है।

बैठक में लिए गए कई निर्णय

बैठक में कई अन्य निर्णय लिए जाने की सूचना है, लेकिन उन्हें सार्वजनिक नहीं किया गया है। बैठक में चीन की परिस्थितियों के अनुसार विकास का मॉडल विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें देश के लोगों की भागीदारी बढ़ाते हुए उन्हें अत्याधुनिक तौर-तरीकों से जोड़ा जाएगा। इससे लंबे समय के लिए मजबूत देश बनाने में मदद मिलेगी।

2029 तक के लिए रखा गया ये लक्ष्य

बैठक में निर्धारित लक्ष्य 2029 तक पूरे करने की रूपरेखा तैयार की गई है। उस वर्ष पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (चीन का आधिकारिक नाम) की स्थापना के 80 वर्ष पूरे होंगे। चार दिनों की बैठक में देश की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार की गति को तेज रखने का निर्णय लिया गया। कहा गया कि आर्थिक विकास के लिए देश की अंदरूनी और बाहरी सुरक्षा व्यवस्था का बेहतर रहना जरूरी है। साथ ही देश के विकास के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व को भी मजबूत रखना जरूरी माना गया है।

बैठक में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने किया ये आह्वान

बैठक में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उच्च गुणवत्ता वाले विकास का आह्वान किया। उन्होंने साफ संकेत दिया कि सरकार तकनीक के विकास के लिए भारी निवेश की अपनी नीति जारी रखेगी। ऐसा पश्चिमी देशों से मुकाबला करते हुए उन्हें पीछे छोड़ने के लिए आवश्यक है। बयान में कहा गया है कि आधुनिक समाजवादी राष्ट्र के निर्माण के लिए उच्च गुणवत्ता वाला विकास प्राथमिक आवश्यकता है।

पार्टी की शीर्ष इकाई से इन्हें हटाने का प्रस्ताव पारित

कोविड महामारी के दौर से चीन की आर्थिक विकास की गति धीमी हुई है। हाल की अप्रैल-जून की तिमाही में यह 4.7 प्रतिशत दर्ज की गई है। इसके चलते रियल एस्टेट सेक्टर में कमजोरी आई है और उपभोक्ता का विश्वास कम हुआ है। बैठक में पूर्व विदेश मंत्री किन गांग और पूर्व रक्षा मंत्री ली शांग्फू को पार्टी की शीर्ष इकाई से हटाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

यह भी पढ़ेंः

डोनाल्ड ट्रंप आज स्वीकार करेंगे राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी, संबोधन के साथ ही समाप्त होगा चार दिवसीय नेशनल कन्वेंशन

शैक्षिक जगत में उत्कृष्टता की मिसाल है भारत में जेडी वेंस की ससुराल, पत्नी उषा की 96 वर्षीय परदादी अभी भी पढ़ती हैं फिजिक्स