Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Coronavirus: रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर लोगों का हुजूम, विशेषज्ञों को सता रहा है इस बात का डर

Coronavirus चीन में 21 जनवरी से शुरू होने वाले चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों से पहले ग्रामीण अस्पतालों और क्लीनिकों में दवाओं और अन्य उपकरणों की आपूर्ति को बढ़ाई जा रही है। रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर घर वापस लौट रहे यात्रियों का हुजूम देखा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Mon, 16 Jan 2023 11:14 AM (IST)
Hero Image
China coronavirus cases people at railway stations and airports

बीजिंग, एजेंसी। Coronavirus in China: चीन में कोरोना वायरस ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। भयंकर स्थिति के बावजूद सरकार ने हवाई और रेल सेवा को फिर से शुरू कर दिया है। चंद्र नव वर्ष को लेकर चीन के बड़े शहरों में सोमवार को रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर घर वापस लौट रहे यात्रियों का हुजूम देखा गया। इससे स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर है कि देश में कोविड का प्रसार तेज हो सकता है। चीन ने दिसंबर की शुरुआत में लोगों के भारी विरोध के बाद जीरो कोविड पॉलिसी को वापस ले लिया था। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि 8 दिसंबर, 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच अस्पतालों में कोविड से संक्रमित लगभग 60,000 लोगों की मौत हुई है। ये संख्या पिछले आंकड़ों की तुलना में बहुत अधिक है।

संक्रमण के आंकड़ों को लेकर संदेह

संक्रमण के आंकड़े को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई अन्य देशों द्वारा चीन पर सवाल उठाए जा रहे थे। अभी भी चीनी आंकड़ों पर सहमति नहीं व्यक्ति की गई है। एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा है कि इन आंकड़ों में घर पर मरने वाले कई लोगों को शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा, इसमें वो लोग भी शामिल नहीं हैं, जिनकी मौत खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में हुई है। वहीं, कई विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल चीन में दस लाख से अधिक लोग की मौत हो सकती है।

ये है चीन की तैयारी

21 जनवरी से शुरू होने वाले चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों से पहले ग्रामीण अस्पतालों और क्लीनिकों में दवाओं और अन्य उपकरणों की आपूर्ति को बढ़ाई जा रही है। शांक्सी प्रांत के एक डॉक्टर ने बताया कि उनके क्षेत्र में संक्रमण का चरम खत्म हो चुका है, लेकिन बुजुर्गों को संक्रमण का खतरा है। अगर एंटी-वायरल और अन्य दवाएं प्रचुर मात्रा में होतीं, तो उनके लिए बेहतर होता। वहीं, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि बुखार की दवाओं और ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ-साथ वो हर गांव के क्लिनिक को पल्स ऑक्सीमीटर, फिंगरटिप डिवाइस से लैस करेगा।

स्टेशनों में भारी भीड़

बता दें कि बीजिंग का मुख्य रेलवे स्टेशन हाल के दिनों में बाहर जाने वाले यात्रियों से खचाखच भरा हुआ है। चीन के सबसे अधिक आबादी वाले शहर शंघाई से अनहुई प्रांत की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए अलग से रेल सेवा शुरू की गई है। वहीं, हांगकांग में सरकार ने कहा है कि वो 18 जनवरी और 21 जनवरी के बीच प्रतिदिन 65,000 लोगों को सीमा पार करने की अनुमति देंगे। फिलहाल प्रतिदिन 50,000 लोग बॉर्डर क्रॉस करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Tonga Reef Volcano: ज्वालामुखी विस्फोट के एक साल बाद शांत है टोंगा रीफ, आपदा से अभी भी नहीं उबरे लोग

Russia Ukraine War: रुसी मिसाइल अटैक में नौ मंजिला अपार्टमेंट ध्वस्त, बढ़ गई है यूक्रेन की परेशानी