Move to Jagran APP

चीन में कोरोना की बेकाबू रफ्तार, अस्पतालों में जगह नहीं, एक्सपर्ट बोले- लाखों लोगों की हो सकती है मौत

China Coronavirus स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने दावा किया है कि चीन में संक्रमितों की संख्या एक दिन से भी कम समय में दोगुनी हो सकती है। अधिकारियों ने 19 और 23 नवंबर के बीच चार मौतों की घोषणा के बाद से बीजिंग में कोई कोविड-19 मौत की सूचना नहीं दी है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 20 Dec 2022 09:15 AM (IST)
Hero Image
चीन में कोरोना के मामलों में आई तोजी

बीजिंग, एजेंसी। Coronavirus Cases Increases In China: कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के बाद चीन (China) में कोरोनो वायरस (Corona Virus) के मामलों में तेजी आई है। एपिडेमोलॉजिस्ट एरिक फीगल-डिंग ( Eric Feigl-Ding) ने बताया कि चीन में अस्पताल पूरी तरह से चरमरा गए हैं। महामारी विशेषज्ञ का अनुमान है कि अगले 90 दिनों में चीन के 60 प्रतिशत से अधिक और पृथ्वी की 10 प्रतिशत आबादी के संक्रमित होने की संभावना है और लाखों लोगों की मौत भी हो सकती है।

तेजी से फैल रहा है वायरस

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड संक्रमित शवों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है क्योंकि चीन की राजधानी में वायरस तेजी से फैल रहा है। महामारी प्रतिबंधों में अचानक ढील देने के बाद इस तरह के हालात बने हैं। फीगल-डिंग ने तो यहां तक कहा कि, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने बढ़ते मरीजों की वजह से यहां तक कह दिया है कि, "जिसे भी संक्रमित होना है, संक्रमित होने दें, जिसे मरने की जरूरत है, उसे मरने दें।'' स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने ये भी दावा किया है कि अब चीन में संक्रमितों की संख्या एक दिन से भी कम समय में दोगुनी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक अधिकारियों ने 19 और 23 नवंबर के बीच चार मौतों की घोषणा के बाद से चीन ने बीजिंग में कोई कोविड-19 मौत की सूचना नहीं दी है।

श्मशान घाट में बढ़ी शवों की संख्या

चीन की राजधानी बीजिंग में काम करने वाले लोगों के हवाले से दावा किया है देश में पिछले कुछ दिनों में दाह संस्कार और अन्य अंत्येष्टि सेवाओं के रिक्वेस्ट में उछाल आया है। शवों के अंतिम संस्कार से जुड़ी एक महिला ने फोन पर बात करते हुए कहा कि, "कोविड के फिर से आने के बाद से काम का बोझ बढ़ गया है।" महिला ने कहा कि इतने शव आ रहे हैं कि, तड़के सुबह से लेकर आधी रात काम करना पड़ रहा है। हर दिन लगभग 200 शव आते हैं। महिला ने ये भी बताया कि बढ़ते मामलों की वजह से कई अन्य लोग भी संक्रमित हो गए हैं।

चीन में कोरोना की लहर

इस बीच बता दें कि, चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि इस सर्दी में चीन कोविड-19 की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है। महामारी विज्ञानी ने कहा कि उनका मानना है कि संक्रमण दर में मौजूदा इजाफा जनवरी के मध्य तक चलेगा, जबकि दूसरी लहर के जनवरी के अंत तक तेज हो जाने की संभाना है। जुन्यो ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के केसों में तीसरा उछाल फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक चलेगा, क्योंकि लोग छुट्टी बिताने के बाद काम पर लौटेंगे।

ये भी पढ़ें:

Pakistan Blast: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के बाजार में मोटरसाइकिल में बम लगाकर किया गया विस्फोट, 13 घायल

Missile Program in North Korea: उत्तर कोरिया ने कहा- ताजा प्रतिबंधों के बाद भी जारी रहेगा मिसाइल कार्यक्रम