Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19 In China: चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, अस्पतालों के इमरजेंसी वार्ड भी हुए फुल

Covid-19 In China चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप बेकाबू हो गया है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण अस्पतालों में इमरजेंसी वार्ड पहले से ही भरे हुए हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 14 Jan 2023 03:42 PM (IST)
Hero Image
Covid-19 In China: चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, अस्पतालों के इमरजेंसी वार्ड भी हुए फुल

बीजिंग, एजेंसी। Covid-19 In China: चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप बेकाबू हो गया है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि, चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण अस्पतालों में इमरजेंसी वार्ड पहले से ही भरे हुए हैं। अधिकारी ने आगे यह भी कहा कि चीन के अस्पताल में अभी भी कोरोना के गंभीर मामले बहुत अधिक हैं, जिनमें से ज्यादातर लोग बूढ़े हैं।

चीन के कोरोना वाले आंकड़ें डरा देने वाले

चीन में कोरोना वायरस को लेकर एक हैरान कर देने वाली स्टडी सामने आई है। प्रमुख विश्वविद्यालय पेकिंग यूनिवर्सिटी की ओर से की गई एक अध्य्यन ने दावा किया है कि 11 जनवरी तक 90 करोड़ लोग कोरोना कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। रिपोर्ट का अनुमान है कि चीन की 64 फीसदी आबादी कोरोना के चपेट में है। चीन के सरकारी डेटा में अभी तक सिर्फ 20 लाख लोगों के ही कोरोना संक्रमित होने का दावा किया गया है।

Covid-19 In China: चीन में अगले तीन माह तक चरम पर रहेगा कोरोना संक्रमण, ग्रमीण इलाकों में बरपाएगा कहर

चीन का ये राज्य सबसे ज्यादा संक्रमित

पेकिंग यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, कोरोना का सबसे अधिक कहर चीन के गांसु प्रांत में फैला हैं। यहां की 91 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है। एक विषेशज्ञ का कहना है कि नव वर्ष में यह महामारी और भी तेजी से फैलेगी क्योंकि इस दौरान सभी लोग अपने घर का रुख करते हैं। इस नव वर्ष की शुरुआत 21 जनवरी से शुरू होती है, इसे महामारी से पहले लोगों के सबसे बड़े वार्षिक प्रवास के रूप में जाना जाता था।

प्रतिबंध हटाने के बाद तेजी से फैला संक्रमण

जनता के भारी प्रदर्शन के बाद चीन ने तीन साल बाद सभी कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया था। बताया जा रहा है कि इन प्रतिबंधों को हटाने के कारण चीन के 1.4 बिलियन लोगों पर वायरस फैल गया है। विशेषज्ञ का कहना है कि अब तक बड़े शहरों पर ध्यान दिया जा रहा था लेकिन अब यह ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी छुट्टी यात्रा से उत्पन्न होने वाले जोखिमों को लेकर चेतावनी दी है।

Covid के कारण चीन की जनसंख्या में हो सकती है ऐतिहासिक गिरावट,भारत बनेगा सबसे अधिक आबादी वाला देश!

China: कोरोना के बाद चीन में छंटनी का दौर, COVID टेस्ट किट निर्माता कंपनी Zybio के कर्मचारियों ने किया विरोध