Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Defence Minister: कहां हैं महीने भर से गायब चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू? मंत्रालय ने दी पहली प्रतिक्रिया

China Defence Minister पिछले एक महीने से गायब चल रहे चीनी रक्षा मंत्री को लेकर पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया सामने आई है। हालांकि रक्षा मंत्रालय की ओर से इस पर अभी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया है। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि उन्हें रक्षा मंत्री के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 28 Sep 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
चीन के रक्षा मंत्री एक महीने से गायब हैं। (फोटो- एपी)

बीजिंग, एपी। पिछले एक महीने से गायब चल रहे चीनी रक्षा मंत्री को लेकर पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया सामने आई है। हालांकि, रक्षा मंत्रालय की ओर से इस पर अभी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया है। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि उन्हें रक्षा मंत्री के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

रक्षा मंत्री को लेकर जानकारी आई सामने

रक्षा मंत्रालय के सूचना अधिकारी कर्नल कियान गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, जिस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या रक्षा मंत्री ली शांगफू के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच चल रही है और क्या वह अभी भी रक्षा मंत्री हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने केवल एक वाक्य कहा।

यह भी पढ़ेंः Li Shangfu: दो हफ्ते से पता नहीं चल रहा चीन के रक्षा मंत्री का, वियतनाम के साथ बैठक से पहले शांग्फू हुए लापता

रक्षा मंत्री के बारे में सवाल पूछे जाने पर सूचना अधिकारी ने कहा,

आपने जिस स्थिति के बारे में सवाल पूछा है, मैं उसके बारे में नहीं जानता हूं।

पिछले महीने से गायब हैं चीनी रक्षा मंत्री

बता दें कि चीन में इसी साल मार्च में नया मंत्रिमंडल का गठन हुआ था और नए मंत्रिमंडल में ली शांगफू को रक्षा मंत्री के तौर पर शामिल किया गया था। ली शांगफू को आखिरी बार 29 अगस्त को सार्वजनिक मंच पर देखा गया था। इसके बाद से वह गायब हैं और कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

चीनी विदेश मंत्री भी हो चुके हैं गायब

इससे पहले चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग भी गायब हो चुके हैं, जिन्हें जुलाई में विदेश मंत्री के पद से हटा दिया गया था। किन गैंग को रक्षा मंत्री के पद से क्यों हटाया गया, इस पर चीनी सरकार ने अभी तक कोई कारण नहीं बताया है।

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाली पीएम प्रचंड को दिया मदद करने का भरोसा, सीमा पर बनाएगा बुनियादी ढांचा

अचानक चीनी अधिकारी क्यों हो जाते हैं गायब?

देखा गया है कि चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू और पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग अचानक ही गायब हो गए हैं। उन्होंने अचानक से सार्वजनिक मंच पर अपनी उपस्थिति बंद कर दी और गायब हो गए।

चीन में इस तरह से किसी अधिकारी या अन्य लोगों का गायब हो जाना सामान्य बात है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि अधिकारी के गायब होने के महीनों बाद उनके खिलाफ आपराधिक आरोप सामने आते हैं। हालांक, अचानक से दो मंत्रियों का गायब हो जाना असमान्य है।