Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Earthquake: चीन में महसूस हुए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई तीव्रता

चीन के शिनजियांग में मंगलवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई है। बचाव कार्यों के लिए दो वाहनों और 10 कर्मियों को सेवा में लगाया गया है। फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। हालांकि इन झटकों से इलाके में लोगों के मन में दहशत है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 30 Jan 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
भूकंप के झटकों से कांपी चीन की धरती (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आईएएनएस, बीजिंग। चीन के शिनजियांग में मंगलवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) के मुताबिक, सुबह 6:27 बजे शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के अक्की काउंटी में आए भूकंप का केंद्र 41.15 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 78.67 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था।

किसी तरह का नुकसान नहीं 

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने पुलिस के हवाले से बताया कि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, बचाव कार्यों के लिए दो वाहनों और 10 कर्मियों को सेवा में लगाया गया है। फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

हफ्ते पहले आया था भूकंप

चीन के किर्गिस्तान-झिंजियांग सीमा क्षेत्र में बीते मंगलवार को 7.1 तीव्रता का तेज भूकंप आया। जोरदार झटकों से कई लोगों के घायल होने और घरों के ढहने की खबर भी सामने आई थी। उस दौरान कुछ ही देर में लगभग 40 झटके महसूस किए गए थे। चीन के वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नेटिजेंस ने बताया कि भूकंप उरुमकी, कोरला, काशगर, यिंग और आसपास के इलाकों में जोरदार महसूस किया गया।

यह भी पढ़ें: China Earthquake: भूस्खलन के बाद अब चीन में भूकंप से तबाही, 8 बजे तक 40 झटके किए गए महसूस; कई घर ढहे

यह भी पढ़ें: China Fire: चीन के जियांग्शी प्रांत में भीषण आग लगने से 25 की मौत, कई अन्य घायल; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी