Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में कम हुए कोरोना के मामले: जीरो कोविड पालिसी में दी गई ढील, क्वारंटाइन अवधि में की गई कमी

चीन में 1150 स्थानीय संक्रमण के मामले रिपोर्ट किए गए और 9385 स्थानीय बिना लक्षण वाले मामले मिले। चीन में सख्त जीरो कोविड पालिसी के बावजूद कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले दर्ज किए जा रहे थे। इसे लेकर देश के साथ विदेशों में भी सवाल किया गया था।

By AgencyEdited By: Monika MinalUpdated: Fri, 11 Nov 2022 02:50 PM (IST)
Hero Image
चीन में कम हुए कोरोना के मामले

बीजिंग, पीटीआई। China Coronavirus News:  चीन  (China) में जीरो कोविड पालिसी में ढील दी गई है। दूसरे देशों से आने वाले श में क्वारंटाइन अवधि में कटौती की है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे रोक को हटा दिया है।गुरुवार को राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अगुवाई में चीन की सत्तारूढ़ पार्टी CPC (Communist Party of China) स्थायी समिति के नवनिर्वाचित 7 सदस्यों की पहली मीटिंग में नए कानूनों का ऐलान किया गया। स्थायी समिति CPC की शीर्ष निकाय है जो नीतियां बनाती हैं और इसे लागू करतीं हैं।

चीन में 1,150 स्थानीय संक्रमण के मामले 

चीन में 1,150 स्थानीय संक्रमण के मामले रिपोर्ट किए गए और 9,385 स्थानीय बिना लक्षण वाले मामले मिले। चीन में सख्त जीरो कोविड पालिसी के बावजूद कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले दर्ज किए जा रहे थे। इसे लेकर देश के साथ विदेशों में भी सवाल किया गया था।

लगातार आ रहे कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स 

मीटिंग में यह भी उल्लेख किया गया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट लगातार आते जा रहे हैं। चीन में नए वैरिएंट्स के आउटब्रेक के साथ कोरोना वायरस महामारी जारी है। चीन जनसंख्या बहुल देश है। चीन के कुछ हिस्सों में महामारी व्यापक समूहों के बीच फैल रही है। उल्लेखनीय है कि वायरस के म्यूटेशन और जाड़े व स्प्रिंग के दौरान जलवायु के कारण महामारी का अधिक विस्तार होने की संभावना है।

मीटिंग में कोविड-19 नियंत्रण के लिए उचित तौर पर प्रक्रिया लागू करने को लेकर जोर दिया गया। साथ ही वैक्सीन व दवाओं को पर्याप्त तौर पर उपलब्ध कराने की बात कही गई। इसके अलावा महामारी नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे कदमों किसी तरह की ढील नहीं देने की बात भी कही गई।

China में कोरोना के खतरे की घंटी, फिर से बढ़ रहे मामले, घरों में कैद लोग

One China Policy: क्‍या भारत के ताइवान कार्ड से कंट्रोल में आएगा ड्रैगन? वन चाइना पालिसी पर उठे सवाल- एक्‍सपर्ट व्‍यू