Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Flood: बाढ़ का पानी हुआ कम लेकिन बढ़ गई चुनौतियां, चीन के Zhuozhou में लोगों का हाल बेहाल

चीन में पिछले कई दिनों से हो रही भारी के कारण लोगों का जीवन अस्त हो गया है। हालांकि बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में चीनी शहर जुओझोउ में बाढ़ का पानी कम होने लगा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बाढ़ का पानी जैसे-जैसे कम हो रहा है इसके कारण पैदा हुई चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं। जुओझोउ में एक लाख लोगों को दूसरे जगह पहुंचाया गया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
China Flood: बाढ़ का पानी हुआ कम लेकिन बढ़ गई चुनौतियां, चीन के Zhuozhou में लोगों का हाल बेहाल।

बीजिंग, रायटर। चीन में पिछले कई दिनों से हो रही भारी के कारण लोगों का जीवन अस्त हो गया है। हालांकि, बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में चीनी शहर जुओझोउ में बाढ़ का पानी कम होने लगा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बाढ़ का पानी जैसे-जैसे कम हो रहा है इसके कारण पैदा हुई चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं।

बाढ़ से जुओझोउ में भारी नुकसान

मालूम हो कि दशकों बाद दो सप्ताह पहले दक्षिणी फुजियान प्रांत में भीषण तूफान आने के बाद से पूर्वोत्तर चीन, बीजिंग और हेबेई प्रांत में भारी बारिश और बाढ़ के कारण लोगों को खामियाजा भुगतना पड़ा है। वहीं, बाढ़ के कारण चीन का सबसे बड़ा शहर जुओझोउ सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। यहां पर रह रहे 600,000 लोगों में से एक लाख लोगों को  दूसरे जगह पहुंचाया गया है।  

नहीं कम हुई कठिनाइयां

वहीं, जुओझोउ निवासी वांग डैन ने सोमवार को समाचार एजेंसी को बताया कि बाढ का पानी जैसे-जैसे कम हो रहा है वैसे ही हमारी कठिनाई बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आगे जो भी होगा भयावह होगा। उन्होंने आगे बताया कि उनकी कपड़ों की दुकान में करीब 100,000 युआन का समान भरा हुआ था और सारा कपड़ा भीग गया है या फिर खराब हो गया है।

17 अरब युआन तक पहुंचा नुकसान

उन्होंने कहा कि तीन साल से महामारी थी और इस बार आई बाढ़ ने पूरा खराब कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके कारण अब मेरे पास कोई ग्राहक तक नहीं आएगा। वहीं, जुओझोउ के प्रशासन ने कहा कि बाढ़ के कारण इलाके में सैकड़ों पुल और सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कों को नुकसान पहुंचा है। प्रशासन ने अनुमान लगाया है कि पानी के कारण क्षेत्र का नुकसान करीब 17 अरब युआन तक पहुंच गया है।