Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'QUAD की बांटो और राज करो की नीति', क्यों अमेरिका पर आग बबूला हो उठा चीन?

चीन ने दावा किया कि बाइडन प्रशासन ने क्वाड के लक्ष्यों को इस तरह से प्रचारित किया है कि वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने सहयोगियों को नई तकनीक के विकास में सहयोग देगा उनके लिए पूंजीनिवेश करेगा और अन्य क्षेत्रों का विकास करने में साथ देगा। लेकिन वास्तव में अमेरिका इस गठजोड़ को अपने हित के लिए भू-राजनीतिक औजार के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
चीन ने क्वाड के जरिए अमेरिका पर साधा निशाना।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, बीजिंग। चीन ने कहा है कि क्वाड, बांटो और राज करो की नीति पर कार्य कर रहा है। उसका एकमात्र उद्देश्य चीन को पड़ोसी देशों से दूर करना है जिससे वे मिलकर बड़ी ताकत न बन पाएं। यह बात चीन के सरकारी मीडिया ने अमेरिका में क्वाड (क्वाड्रिलेट्रल सिक्युरिटी डायलाग) के सदस्य देशों के नेताओं की बैठक के बाद कही है।इस संगठन में भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया हैं।

चीन ने अमेरिका पर साधा निशाना 

चीन के सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने लिखा है कि बाइडन प्रशासन ने क्वाड के लक्ष्यों को इस तरह से प्रचारित किया है कि वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने सहयोगियों को नई तकनीक के विकास में सहयोग देगा, उनके लिए पूंजीनिवेश करेगा और अन्य क्षेत्रों का विकास करने में साथ देगा।

क्वाड नेताओं की बैठक के चीन का नहीं किया गया जिक्र 

अमेरिका ने समुद्री सुरक्षा में भी सहयोग का आश्वासन दिया है। लेकिन वास्तव में अमेरिका इस गठजोड़ को अपने हित के लिए भू-राजनीतिक औजार के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है। अखबार ने यह बात तब लिखी है जब क्वाड नेताओं की बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में या नेताओं ने अलग-अलग वार्ता में कहीं भी चीन का जिक्र नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें: चीन को क्वाड की अभी तक की सबसे बड़ी चेतावनी, पीएम मोदी बोले- हम किसी के खिलाफ नहीं, लेकिन...