Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन की खुफिया एजेंसी ने मौसम केंद्रों पर की कार्रवाई, जीपीएस डेटा हो रहा था चोरी

चीन की खुफिया एजेंसी ने सैकड़ों मौसम केंद्रों पर कार्रवाई की है। इन पर आरोप है कि यह अवैध तौर पर संचालित हो रहे थे और चीन का डेटा रियल टाइम में बाहर भेज रहे थे। इन्होंने विदेशों में डेटा प्रसारित करने के लिए अनुमोदन प्राप्त नहीं किया था। राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि इस तरह के केंद्र 20 से अधिक प्रांतों में मौजूद थे।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
चीन की खुफिया एजेंसी ने सैकड़ों मौसम केंद्रों पर कार्रवाई की है।

बीजिंग, एजेंसी। चीन की खुफिया एजेंसी ने सैकड़ों मौसम केंद्रों पर कार्रवाई की है। इन पर आरोप है कि यह अवैध तौर पर संचालित हो रहे थे और चीन का डेटा रियल टाइम में बाहर भेज रहे थे। इन्होंने विदेशों में डेटा प्रसारित करने के लिए अनुमोदन प्राप्त नहीं किया था।राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि इस तरह के केंद्र 20 से अधिक प्रांतों में मौजूद थे। कुछ को सीधे विदेशी सरकारों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा था।

जीपीएस डेटा प्राप्त करने के लिए कुछ स्टेशन संवेदनशील स्थलों, जैसे सैन्य ठिकानों और रक्षा कंपनियों के आसपास स्थापित किए गए थे। फसल की वृद्धि और अनाज की उपज के विश्लेषण के लिए प्रमुख अनाज उत्पादक क्षेत्रों में स्टेशन स्थापित किए गए थे।

इनमें से कुछ उपकरण छोटे और स्थापित करने में आसान और पता लगाने में कठिन थे। वे रियल टाइम में नेटवर्क पर स्वचालित रूप से डेटा एकत्र करने और प्रसारित करने में सक्षम थे। कुछ स्टेशनों पर विदेशों में आधिकारिक मौसम विज्ञान एजेंसियों को रियल टाइम जानकारी प्रसारित करने का भी आरोप है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह कौन से देश हैं, जिन्हें ये डेटा भेजे जा रहे थे।