Move to Jagran APP

China-Taiwan Tension: चीन लगातार ताइवान के आसपास कर रहा सैन्य अभ्यास, बोला- हमारी कार्रवाई नहीं रुकेगी

चीन और ताइवान के बीच संघर्ष बढ़ रहा है. चीन ने सोमवार को ताइवान के आसपास एक बार फिर सैन्य अभ्यास शुरू किया। उसके विमानों और जहाजों ने स्व-शासित द्वीप को घेर लिया है। ये अभ्यास चीन के चल रहे शक्ति प्रदर्शन का हिस्सा हैं। चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय ने बुधवार को कहा कि चीन ताइवान पर बल प्रयोग बंद करने का वादा नहीं करेगा।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
चीन लगातार ताइवान के आसपास कर रहा सैन्य अभ्यास (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, बीजिंग/ताइपेई। चीन ने सोमवार को ताइवान के आसपास एक बार फिर सैन्य अभ्यास शुरू किया। उसके विमानों और जहाजों ने स्व-शासित द्वीप को घेर लिया है। ये अभ्यास चीन के चल रहे शक्ति प्रदर्शन का हिस्सा हैं। साथ ही पिछले दो सालों में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियानों के चौथे दौर का प्रतीक है।

चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय ने बुधवार को कहा कि चीन ताइवान पर बल प्रयोग बंद करने का वादा नहीं करेगा। लेकिन इसका उद्देश्य बाहरी हस्तक्षेप और कुछ अलगाववादियों को बढ़ावा देना है।

बड़े पैमाने पर अभ्यास कर रहा चीन

चीन, जो लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है, ने सोमवार को द्वीप के चारों ओर बड़े पैमाने पर अभ्यास किया। उसने कहा कि यह ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते द्वारा पिछले सप्ताह राष्ट्रीय दिवस पर दिए गए भाषण के बाद "अलगाववादी कृत्यों" (separatist acts) के प्रति चेतावनी है।

चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय के प्रवक्ता चेन बिन्हुआ ने बीजिंग में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम पूरी ईमानदारी और प्रयास के साथ शांतिपूर्ण पुनर्मिलन की संभावना के लिए प्रयास करने को तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा, लेकिन हम बल प्रयोग को रोकने के लिए कभी भी प्रतिबद्ध नहीं होंगे।

चेन ने कहा कि हालांकि, इसका उद्देश्य "बाहरी ताकतों" का हस्तक्षेप है। उनका इशारा संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों तथा ताइवान के बहुत कम संख्या में अलगाववादियों की ओर है, न कि ताइवान के अधिकांश लोगों की ओर।

हमारी कार्रवाई नहीं रूकेगी- चीन

राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए हमारी कार्रवाई एक पल के लिए भी नहीं रुकेगी। ताइवान की सरकार ने बीजिंग के संप्रभुता के दावों को खारिज करते हुए कहा कि केवल द्वीप के लोग ही अपना भविष्य तय कर सकते हैं।

बुधवार को ताइपे में पत्रकारों से बात करते हुए, ताइवान के राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक त्साई मिंग-येन ने कहा कि चीन के अभ्यासों ने अंतरराष्ट्रीय निंदा को जन्म दिया है, खासकर वाशिंगटन से।

उन्होंने कहा, चीनी कम्युनिस्टों के सैन्य अभ्यास से नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, क्योंकि इससे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ताइवान के प्रति अधिक समर्थनशील हो गया है।

लाई ने 10 अक्टूबर को अपने भाषण में कहा कि चीन को ताइवान का प्रतिनिधित्व करने का कोई अधिकार नहीं है, लेकिन द्वीप जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए बीजिंग के साथ काम करने को तैयार है।

चीनी प्रवक्ता चेन ने कहा कि लाई अपने "अड़ियल अलगाववादी रुख" पर अड़े हुए हैं। उन्होंने कहा, इसमें कोई सद्भावना नहीं थी। लाई ने बार-बार चीन के साथ बातचीत की पेशकश की, लेकिन उन्हें ठुकरा दिया गया।

बुधवार की सुबह, पिछले 24 घंटों में चीनी गतिविधियों के अपने दैनिक अपडेट में, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने 22 चीनी सैन्य विमानों और पांच नौसेना जहाजों का पता लगाया है।

1949 में माओत्से तुंग के कम्युनिस्टों के साथ गृह युद्ध हारने के बाद पराजित चीनी गणराज्य सरकार ताइवान भाग गई। किसी भी युद्धविराम या शांति संधि पर कभी हस्ताक्षर नहीं किए गए।

ताइपे पर कब्जा करना चाहता है बीजिंग

गौरतलब है कि ताइवान के आसपास चीन की सैन्य उपस्थिति हाल के वर्षों में काफी बढ़ गई है। द्वीप के आसपास लगातार उड़ानें और नौसैनिक युद्धाभ्यास होते रहते हैं। आए दिन ताइवानी मंत्रालय इसकी जानकारी देता रहता है। बीजिंग ने ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल का प्रयोग करने से इनकार नहीं किया है। वह लगातार ताइवान पर कब्जा करने की कोशिश में लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें- चीन ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका तक है रेंज; परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर दिया बयान