Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश हिंसा पर आई चीन की पहली प्रतिक्रिया, कहा- हर स्थिति पर करीबी नजर

Bangladesh Crisis चीन ने बांग्लादेश में उत्पन्न संकट और प्रधानमंत्री शेख हसीना को पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश की हालात को लेकर मंगलवार को प्रतिक्रिया दी। चीन ने देश की हालत को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वह हिंसा प्रभावित देश की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और जल्द ही शांती बहाल होने की उम्मीद करता है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 06 Aug 2024 11:56 PM (IST)
Hero Image
चीन ने बांग्लादेश में राजनीतिक संकट को लेकर जताई चिंता (फाइल फोटो)

पीटीआई, बीजिंग। चीन ने बांग्लादेश के घटनाक्रम पर मंगलवार को बेहद सधी हुई प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह हिंसा प्रभावित देश की स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि चीन बांग्लादेश के घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहा है। मंत्रालय ने कहा, 'बांग्लादेश के एक मित्रवत पड़ोसी और व्यापक रणनीतिक साझेदार के रूप में चीन को पूरी उम्मीद है कि देश में जल्द ही सामाजिक स्थिरता बहाल हो जाएगी।'

नौकरी में आरक्षण को लेकर बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन

नौकरी में आरक्षण को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश अनिश्चितता के भंवर में फंस गया है, जिसके कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा। हसीना ने एक महीने पहले ही बीजिंग की यात्रा की थी। उनकी यात्रा के दौरान बांग्लादेश और चीन ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी तक बढ़ाया था।

जुलाई महीने में शेख हसीना ने की थी चीन की यात्रा 

हसीना ने आठ से 10 जुलाई तक चीन की यात्रा की थी। इस यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने उनसे बातचीत की थी तथा दोनों देशों ने 21 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। अपनी बैठक के दौरान शी ने कहा था कि दोनों देशों ने अपने संबंधों को ‘‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’’ के स्तर तक बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें- Bangladesh Protest: बांग्लादेश से भागने से ठीक पहले शेख हसीना के घर में क्या-क्या हुआ?