Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन कर रहा नए फाइटर जेट का परीक्षण, 'फुजियान' एयरक्राफ्ट पर तैनात करने की तैयारी

चीन अपने तीसरे विमान वाहक फुजियान पर तैनात करने के लिए जे-35 नामक एक नए स्टील्थ फाइटर जेट का परीक्षण कर रहा है। इस साल की शुरुआत में चीनी नौसेना के पहले विमानवाहक पोत लियाओ¨नग पर एक नए प्रकार के युद्धक विमान का परीक्षण किया गया था। नया विमान लंबे समय से प्रतीक्षित जे-35 हो सकता है जो चीन का अगली पीढ़ी का स्टील्थ फाइटर जेट है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
चीन कर रहा नए फाइटर जेट का परीक्षण

बीजिंग,पीटीआई : चीन अपने तीसरे विमान वाहक फुजियान पर तैनात करने के लिए जे-35 नामक एक नए स्टील्थ फाइटर जेट का परीक्षण कर रहा है। इस साल की शुरुआत में चीनी नौसेना के पहले विमानवाहक पोत लियाओ¨नग पर एक नए प्रकार के युद्धक विमान का परीक्षण किया गया था। नया विमान लंबे समय से प्रतीक्षित जे-35 हो सकता है, जो चीन का अगली पीढ़ी का स्टील्थ फाइटर जेट है।चीन के पास वर्तमान में दो विमानवाहक पोत है।

लियाओ नंग सोवियत काल के जहाज का एक नया संस्करण है। वहीं, दूसरा विमानवाहक पोत शेडोंग स्वदेश निर्मित है, जिसे 2019 में कमीशन किया गया था। तीसरा विमानवाहक पोत फुजियान दोनों से बड़ा है और वर्तमान में परीक्षण के दौर से गुजर रहा है।

लीनियर इंडक्शन मोटर का करता है इस्तेमाल

यह अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड के समान विद्युत चुम्बकीय विमान प्रक्षेपण प्रणाली (ईएमएएलएस) वाला पहला पूर्ण रूप से घरेलू स्तर पर विकसित और निर्मित विमानवाहक पोत है। यह सिस्टम पारंपरिक स्टीम पिस्टन के बजाय एक लीनियर इंडक्शन मोटर का उपयोग करता है।