Move to Jagran APP

China News: फुटबॉल में चीन को वैश्विक शक्ति बनाने के शी जिनपिंग के सपने को लगा झटका

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को फुटबॉल बेहद पसंद है। वे इस खेल में अपने देश को वैश्विक शक्ति बनते हुए देखना चाहते हैं लेकिन भ्रष्टाचार घोटाले से उनके इस सपने को नुकसान पहुंचता हुआ नजर आ रहा है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 17 Feb 2023 02:13 PM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2023 02:13 PM (IST)
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के फुटबॉल में वैश्विक महाशक्ति बनने के सपने को लगा झटका

बीजिंग, एएफपी। चीन में फुटबॉल में शीर्ष स्तर पर कथित भ्रष्टाचार की बात सामने आई है। इसके बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग को इस खेल में अपने देश के वैश्विक शक्ति बनने का सपना फिलहाल पूरा होते नहीं दिख रहा है। वह फुटबॉल के बहुत बड़े प्रशंसक है और चाहते हैं कि उनका देश एक दिन इस खेल की मेजबानी करे और विश्व कप भी जीते।

कुछ साल पहले चीनी क्लबों ने विदेशी खिलाड़ियों पर भारी रकम खर्च करने के लिए सुर्खियां बटोरी थीं। मगर, वित्तीय संकट और जीरो कोविड पॉलिसी के चलते ये क्लब बंद हो गए।

यह भी पढ़ें: China-Taiwan Conflict: चीन ने ताइवान की सैन्य क्षमता को उन्नत करने वाली अमेरिकी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

घरेलू खेल पर चल रहा भ्रष्टाचार-विरोधी अभियान

अब राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भ्रष्टाचार-विरोधी अभियान ने घरेलू खेल पर निशाना साधा है। नवंबर के बाद से कम से कम चार प्रमुख अधिकारी जांच के दायरे में हैं। उनमें से प्रमुख चीनी फुटबॉल एसोसिएशन (सीएफए) के प्रमुख चेन जुयुआन हैं। सरकारी खेल एजेंसी के एक बयान के अनुसार, उनकी इस सप्ताह 'अनुशासन और कानून के गंभीर उल्लंघन' के लिए जांच की जा रही है।

अभियान का होगा बड़ा असर

राष्ट्रीय टीम के पूर्व कोच और प्रीमियर लीग के फुटबॉलर ली टाई भी पिछले साल जांच के घेरे में आ गए थे। बीजिंग में खेल सलाहकार विलियम बी ने कहा, "यह चीन में फुटबॉल के खेल में हो रही अब तक की सबसे बड़ी भ्रष्टाचार जांच है।" उन्होंने बताया कि अभियान का असर एक दशक पहले हुए भ्रष्टाचार से भी बड़ा हो सकता है, जिसमें मैच फिक्सिंग, रिश्वतखोरी और जुए के मामले सामने आए थे।

2022 में विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया चीन

पूर्व शंघाई डॉकवर्कर चेन चीन के फुटबॉल के लिए एक 'नई छवि' लॉन्च करने और अत्यधिक खर्च और खराब वित्तीय प्रबंधन पर लगाम लगाने के वादे पर सीएफए का नेतृत्व करने के लिए आए। मगर, बदलाव धीमा था और राष्ट्रीय टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से 2022 विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। लिहाजा, निराशाजनक प्रदर्शन के कारण ली को नौकरी से हाथ धोना पड़ा।

2002 में सिर्फ एक बार विश्वकप के लिए किया था क्वालीफाई

विश्व में 79वें स्थान पर रहे चीन ने 2002 में केवल एक बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है। मगर, चीन तीनों मैच हार गया और गोल करने में असफल रहे। 45 साल के लाई चीन के सबसे अधिक मैच खेलने वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक हैं। आधिकारिक घोषणाओं के अनुसार, जनवरी में सीएफए के दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों चेन योंगलियांग और लियू यी के जांच के दायरे में आने से पहले वह नवंबर में भ्रष्टाचार जांच का विषय बने थे।

ये भी पढ़ें: China Covid: चीन ने की कोविड-19 पर जीत की घोषणा, कहा- दुनिया के मुकाबले चीन में मृत्यु दर सबसे कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.