Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19 In China: चीन में अगले तीन माह तक चरम पर रहेगा कोरोना संक्रमण, ग्रमीण इलाकों में बरपाएगा कहर

अगले कुछ महीनों में ही चीन में कोरोना अपने चरम पर होगा। इसका सबसे बुरा असर ग्रामीण इलाकों में देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है चीन में 21 जनवरी से नव वर्ष मनाया जाएगा जिस दौरान ये तेजी से लोगों के बीच बढ़ने वाला है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 13 Jan 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
कुछ महीनों में अपने चरण पर होगा कोरोना।

बीजिंग, एजेंसी। चीन की COVID-19 अगले दो तीन महीनों तक चरम पर रहने वाला है और आने वाले कुछ समय में यह ग्रामिण इलाकों में भी पहुंच जाएगा। इस बीच चिंता की बात यह है कि ग्रामिण क्षेत्रों में चिकित्सा संसाधन अपेक्षाकृत कम हैं। एक विषेशज्ञ का कहना है कि नव वर्ष में यह महामारी तेजी से फैलेगी क्योंकि इस दौरान सभी लोग अपने घर का रुख करते हैं। इस नव वर्ष की शुरुआत 21 जनवरी से शुरू होती है, इसे महामारी से पहले लोगों के सबसे बड़े वार्षिक प्रवास के रूप में जाना जाता था।

प्रतिबंध हटाने के बाद तेजी से फैला संक्रमण

चीन ने नवंबर में जनता के विरोध प्रदर्शन के बाद सभी कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया था और साथ ही पिछले रविवार को सीमाएं भी खोल दी थी। बताया जा रहा इन प्रतिबंधों को हटाने के कारण चीन के 1.4 बिलियन लोगों पर वायरस फैल गया है। विशेषज्ञ का कहना है कि अब तक बड़े शहरों पर ध्यान दिया जा रहा था लेकिन अब यह ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी छुट्टी यात्रा से उत्पन्न होने वाले जोखिमों को लेकर चेतावनी दी है।

चीन में ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट XBB.1.5 मिला

चीनी वायरोलॉजिस्ट ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने चीन में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB.1.5 के संक्रमण की खोज की है, जिसे WHO के वैज्ञानिकों ने दिसंबर में संयुक्त राज्य अमेरिका में इसके तेजी से फैलने वाला सब-वैरिएंट बताया है। स्वास्थ्य अधिकारी पिछले एक महीने में एक दिन में पांच या उससे कम मौतों की रिपोर्ट दे रहे हैं लेकिन अस्पतालों और श्मशान घाट पर लगी लाइनें कुछ और ही बयां कर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस साल चीन में कम से कम 1 मिलियन COVID से संबंधित मौतों की भविष्यवाणी की है लेकिन चीन ने महामारी शुरू होने के बाद से सिर्फ 5,000 से अधिक की सूचना दी है, जो दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है।

कई देशों के साथ बढ़ रहा तनाव

कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। दक्षिण कोरिया और जापान भी चीन से आने वालों का कोविड टेस्ट करते हैं और जो संक्रमित पाया जाता है उसे क्वारंटीन कर देते हैं। इससे इन देशों के बीच काफी तनाव हो गया है।

चीन के कुछ हिस्से सामान्य जनजीवन की ओर लौट रहे थे। विशेष रूप से बड़े शहरों के निवासी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। चीन के फिर से खुलने से विश्व स्तर पर वित्तीय संपत्तियों को बढ़ावा मिला है, दुनिया भर के नीति निर्माताओं को चिंता है कि यह मुद्रास्फीति के दबाव को फिर से शुरू कर सकता है। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि पिछले साल के लॉकडाउन ने चीन पर स्थायी निशान छोड़ दिया है। इस वर्ष विकास दर 4.9% तक देखा जा रहा है लेकिन यह फिर भी महामारी से पहले की प्रवृत्ति से काफी कम है।

यह भी पढ़ें: Covid के कारण चीन की जनसंख्या में हो सकती है ऐतिहासिक गिरावट,भारत बनेगा सबसे अधिक आबादी वाला देश!

China: कोरोना के बाद चीन में छंटनी का दौर, COVID टेस्ट किट निर्माता कंपनी Zybio के कर्मचारियों ने किया विरोध