Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: 'तीन दवा कंपनियों में लुप्तप्राय जानवरों के हिस्सों का हो रहा इस्तेमाल', चीन को लेकर रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

एक पर्यावरण समूह ने कहा कि सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली तीन चीनी दवा निर्माता कंपनियों ने अपने उत्पादों में लुप्तप्राय जानवरों के हिस्सों को सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया है। लंदन स्थित पर्यावरण जांच एजेंसी ने तीन कंपनियों - बीजिंग टोंग रेन टैंग समूह तियानजिन फार्मास्युटिकल समूह और जिलिन एओडोंग फार्मास्युटिकल समूह में वैश्विक निवेशकों से अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए आग्रह किया।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 23 Oct 2023 10:19 AM (IST)
Hero Image
तीन चीनी दवा कंपनियों को लेकर रिपोर्ट में बड़ा खुलासा (फोटो- रायटर्स)

रायटर्स, संघाई। चीन की दवा कंपनियों को लेकर एक पर्यावरण समूह ने बहुत बड़ा खुलासा किया है। दरअसल, उनका मानना है कि सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली तीन चीनी दवा निर्माता कंपनियां अपने उत्पादों में लुप्तप्राय जानवरों के हिस्सों को सामग्री के रूप में इस्तेमाल करती है। गौरतलब है कि यह कंपनियां यूबीएस और एचएसबीसी जैसे वैश्विक बैंकों को निवेशक मानती हैं।

निवेशकों से किया आग्रह

सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में, लंदन स्थित पर्यावरण जांच एजेंसी ने तीन कंपनियों - बीजिंग टोंग रेन टैंग समूह, तियानजिन फार्मास्युटिकल समूह और जिलिन एओडोंग फार्मास्युटिकल समूह में वैश्विक निवेशकों से अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए आग्रह किया।

ये तीनों कंपनियां उन 72 कंपनियों की सूची में शामिल हैं, जिनके बारे में पर्यावरण गैर-लाभकारी संगठन ने कहा है कि लगभग 88 पारंपरिक चीनी चिकित्सा (टीसीएम) उत्पादों में खतरे में पड़े तेंदुओं और पैंगोलिन के शरीर के अंगों को सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

वेबसाइट पर प्रदर्शित करते हैं ऐसे उत्पादन

समूह ने कहा कि उसने फार्मास्युटिकल कंपनियों पर ध्यान केंद्रित किया है, क्योंकि वे सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध हैं और अपनी वेबसाइटों पर ऐसे उत्पाद प्रदर्शित करते हैं, जिनमें तेंदुए या पैंगोलिन के हिस्से शामिल हैं। टीसीएम उत्पादों को सामग्री के रूप में विभिन्न प्रकार के जानवरों के अंगों का उपयोग करने के लिए जाना जाता है।

प्रमुख बैंकों का निवेश निराशाजनक

एनजीओ के कानूनी और नीति विशेषज्ञ अविनाश बास्कर ने एक प्रेस रिलीज में कहा, "इतने सारे प्रमुख बैंकों और वित्तीय संस्थानों को इस तरह की चीजों में निवेश करता देखना काफी निराशाजनक है। उन्हें जल्द से जल्द संकटग्रस्त प्रजातियों का उपयोग करने वाले टीसीएम निर्माताओं से विनिवेश करने की आवश्यकता है।"

नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

बीजिंग टोंग रेन टैंग और टियांजिन फार्मास्युटिकल समूह ने टिप्पणी के लिए पूछे गए समाचार एजेंसी रॉयटर्स के कई ईमेल और कॉल का जवाब नहीं दिया। जिलिन एओडॉन्ग फार्मास्युटिकल ग्रुप से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो सका।

कई निवेशकों ने बेचे फंड

एजेंसी ने कहा कि वेल्स फार्गो एंड कंपनी सहित कुछ निवेशकों ने कहा कि उन्होंने या तो टीसीएम फर्मों में निवेश किए गए फंड को बेच दिया है या कंपनियों में अपने शेयर बेच दिए हैं। एचएसबीसी ग्लोबल एसेट मैनेजमेंट कनाडा और रॉयल बैंक ऑफ कनाडा ने बताया कि कंपनियों में उनका निवेश निष्क्रिय या ट्रैकर फंड तक सीमित था।

भोजन के रूप में खाने पर प्रतिबंध

पर्यावरण समूह ने कहा कि डॉयचे बैंक, एचएसबीसी होल्डिंग्स, सिटीग्रुप और ब्लैकरॉक ने उसके सवालों का जवाब नहीं दिया। रॉयटर्स द्वारा पूछे जाने पर सिटीग्रुप, डॉयचे बैंक, ब्लैकरॉक ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कार्यकर्ता समूह ने चीनी सरकार से अपने घरेलू बाजारों में सभी व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए लुप्तप्राय जानवरों के अंगों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के लिए जासूसी करने वाले शख्स पर चीन की कड़ी कार्रवाई, हर बार जानकारी देने पर मिलती थी भारी रकम

चीन का संशोधित वन्यजीव संरक्षण कानून, जो मई में लागू हुआ, उसके मुताबिक, भोजन के रूप में उपभोग के लिए अधिकांश जंगली जानवरों के व्यापार पर प्रतिबंध लग गया है। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में प्रजनन और उपयोग की अनुमति अभी भी जारी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: US Travel Advisory: 'इराक की यात्रा न करें...', अमेरिका ने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी