Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid In China: चीन का दावा- कोरोना मानदंड बदलने के बाद नहीं हुई कोई नई मौत

Covid-19 Deaths in China चीनी सरकार ने मंगलवार को कहा कि वायरस से होने वाली सांस की विफलता से सीधे मरने वालों को ही कोविड की मौत के आंकड़ों में गिना जाएगा। कोविड मौतों को दर्ज करने का यह तरीका अन्य देशों में बड़ी संख्या में मौतों का कारण है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 21 Dec 2022 09:45 AM (IST)
Hero Image
चीन का दावा- मानदंड बदलने के बाद नहीं हुई कोई नई मौत

बीजिंग, एजेंसी। चीन ने बुधवार को कहा कि पिछले दिन कोविड -19 से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई थी, वायरस से होने वाली मौतों को दर्ज करने के मानदंड को बदलने के बाद इसका मतलब यह नहीं है कि अब गिनती नहीं की जाती है।

सरकार ने मंगलवार को कहा कि वायरस से होने वाली सांस की विफलता से सीधे मरने वालों को ही कोविड की मौत के आंकड़ों में गिना जाएगा। पहले वायरस से संक्रमित होने के दौरान किसी बीमारी से मरने वाले लोगों को कोविड मौत के रूप में गिना जाता था। कोविड मौतों को दर्ज करने का यह तरीका अन्य देशों में बड़ी संख्या में मौतों का कारण है।

पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के वांग गुईकियांग ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'वर्तमान में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद, मौत का मुख्य कारण अंतर्निहित बीमारियां बनी हुई हैं।'

उन्होंने कहा, 'बूढ़े लोगों की अन्य अंतर्निहित स्थितियां होती हैं, केवल बहुत कम संख्या में ही कोविड के संक्रमण के कारण होने वाली श्वसन विफलता से सीधे मृत्यु होती है।'

'हम कोविड के खतरों से नहीं बच रहे हैं। साथ ही हमें वैज्ञानिक तरीके से कोविड के खतरों का आकलन करने की आवश्यकता है।'

देश के पूर्वोत्तर से लेकर इसके दक्षिण-पश्चिम तक, श्मशान घाट के कर्मचारियों ने एएफपी को बताया है कि वे मौतों में वृद्धि के साथ संघर्ष कर रहे हैं। बीजिंग ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया कि अनिवार्य सामूहिक परीक्षण के अंत के बाद प्रकोप के पैमाने को ट्रैक करना 'असंभव' हो गया है।

यह भी पढ़ें-  Covid In China: चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, विशेषज्ञों ने दी तीन लहर आने की चेतावनी

यह भी पढ़ें- Covid In China: चीन में लगभग चार लाख लोग कोरोना से संक्रमित, यहां पढ़ें अबतक के 7 अपडेट्स