Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNGA: चीन ने एक बार फिर ताइवान पर ठोका अपना दावा, संयुक्त राष्ट्र महासभा में बताया अविभाज्य हिस्सा

संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सत्र को संबोधित करते हुए चीन के उपराष्ट्रपति हान झेंग ने कहा कि ताइवान चीन का एक अविभाज्य हिस्सा है। उन्होंने कहा कि किसी को भी अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए चीनी लोगों के दृढ़ संकल्प दृढ़ इच्छाशक्ति और शक्ति को कम नहीं आंका जाना चाहिए। वहीं अमेरिकी अधिकारी ताइवान पर चीन के कब्जे को लेकर चिंता जता चुके हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 05:32 AM (IST)
Hero Image
ताइवान चीन का अहम हिस्साः चीनी उपराष्ट्रपति। फाइल फोटो।

संयुक्त राष्ट्र, एएफपी। China on Taiwan: चीन नें एक बार फिर से ताइवान पर अपना दावा किया है। चीन ने ताइवान को अपना हिस्सा बताते हुए इसको अपना अहम हिस्सा करार दिया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सत्र को संबोधित करते हुए चीन के उपराष्ट्रपति हान झेंग ने कहा कि ताइवान चीन का एक अविभाज्य हिस्सा है। इस दौरान उन्होंने बीजिंग के रुख को दोहराते हुए कहा कि चीन ने हाल ही में इसके चारों तरफ सैन्य अभ्यास भी किया है।

कम नहीं आंका जाना चाहिए चीनी लोगों की इच्छा शक्तिः उपराष्ट्रपति 

चीनी उपराष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र में गुरुवार को अपने संबोधन में ताइवान पर अपनी मजबूत इच्छाशक्ति को कम नहीं आंकने की चेतावनी देते हुए कहा कि बीजिंग स्वशासित लोकतंत्र को लेने के लिए शांतिपूर्ण तरीकों को प्राथमिकता देता है। उन्होंने आगे कहा कि किसी को भी अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए चीनी लोगों के दृढ़ संकल्प, दृढ़ इच्छाशक्ति और शक्ति को कम नहीं आंका जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः चीनी महत्वाकांक्षा की निगरानी, प्रमुख देशों को समय से एक सुनियोजित रणनीति बनानी ही होगी

अमेरिकी अधिकारियों ने जताई चिंता

उन्होंने आगे कहा कि चीन के पूर्ण एकीकरण को बनाना देश के सभी लोगों की पूर्ण आकांक्षा है और हम पूरी ईमानदारी और अधिकतम प्रयास के साथ चीन में मिलाने के लिए शांतिपूर्ण तरीके से प्रयास करना जारी रखेंगे। मालूम हो कि कई अमेरिकी अधिकारी ताइवान पर चीन के कब्जे को लेकर चिंता जता चुके हैं। उनका कहना है कि चीन इस द्वीप पर बलपूर्वक कब्जा करने की तैयारी बढ़ा रहा है। 

यह भी पढ़ेंः China अपनी हरकतों से नहीं आ रहा बाज, ताइवान का दावा- हाल के दिनों में 103 चीनी लड़ाकू विमानों को देखा गया