Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Earthquake: भूस्खलन के बाद अब चीन में भूकंप से तबाही, 8 बजे तक 40 झटके किए गए महसूस; कई घर ढहे

चीन के किर्गिस्तान-झिंजियांग सीमा क्षेत्र में मंगलवार को 7.1 तीव्रता का तेज भूकंप आया। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसारआज सुबह 8 बजे तक 40 झटके दर्ज किए गए हैं। चीन के वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नेटिजेंस ने बताया कि भूकंप उरुमकी कोरला काशगर यिंग और आसपास के इलाकों में जोरदार महसूस किया गया। चीन भूकंप प्रशासन के अनुसार भूकंप सुबह 2 बजकर 9 मिनट पर महसूस किए गए।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 23 Jan 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
चीन में भूकंप से तबाही (Image: Reuters)

रॉयटर्स, बीजिंग। China Earthquake: चीन के किर्गिस्तान-झिंजियांग सीमा क्षेत्र में मंगलवार को 7.1 तीव्रता का तेज भूकंप आया। जोरदार झटकों से कई लोगों के घायल होने और घरों के ढहने की खबरें सामने आ रही हैं। चीन भूकंप प्रशासन के अनुसार, भूकंप सुबह 2 बजकर 9 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप उत्तर पश्चिम चीन के शिनजियांग क्षेत्र में वुशी काउंटी के पहाड़ी सीमा क्षेत्र में 22 किमी (13 मील) की गहराई पर आया।

शिनजियांग भूकंप एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र वुशी से लगभग 50 किमी (31 मील) दूर है। बता दें कि भूकंप के केंद्र के आसपास 20 किमी (12 मील) के दायरे में पांच गांव स्थित हैं।

आज सुबह 8 बजे तक आए 40 झटके

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, आज सुबह 8 बजे तक 40 झटके दर्ज किए गए हैं। चीन के वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नेटिजेंस ने बताया कि भूकंप उरुमकी, कोरला, काशगर, यिंग और आसपास के इलाकों में जोरदार महसूस किया गया।

शिन्हुआ के अनुसार, भूकंप को देखते हुए शिनजियांग रेलवे विभाग ने तुरंत परिचालन बंद कर दिया और भूकंप से 27 ट्रेनें प्रभावित हुईं। चीन के भूकंप प्रशासन ने कहा कि तुरंत भूकंप राहत मुख्यालय के कार्यालय और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के साथ मिलकर आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाओं को सक्रिय कर दिया गया और स्थानीय बचाव प्रयासों के लिए एक समूह भेज दिया गया है। 

अल्माटी में निवासी अपने घरों से बाहर निकले

पिछले 24 घंटों में, शिनजियांग में कुछ बड़े भूकंप आए हैं। निकटवर्ती कजाकिस्तान में, आपातकालीन मंत्रालय ने 6.7 की तीव्रता वाले नवीनतम भूकंप की सूचना दी। कजाकिस्तान के सबसे बड़े शहर, अल्माटी में निवासी अपने घरों से भाग निकले। किसी नुकसान की सूचना अब तक नहीं दी गई है। इसके करीब 30 मिनट बाद झटके उज्बेकिस्तान में भी महसूस किए गए।

यह भी पढ़ें: अमेरिका: शिकागो के पास दो जगहों पर सात लोगों की गोली मारकर हत्या, आरोपियों की तलाश में जुटी इलिनोइस पुलिस

यह भी पढ़ें: US और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना, यमन में 8 ठिकानों पर दागे बम; बहरीन-ऑस्ट्रेलिया समेत इन देशों ने दिया साथ