Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Russia News: यूक्रेन युद्ध के लिए हम जिम्मेदार नहीं, चीन ने रूसी विदेश मंत्री के बीजिंग दौरे पर दिया बयान

यूक्रेन युद्ध में रूस के स्पष्ट समर्थन के बावजूद चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन मुद्दे पर चीन का रुख निष्पक्ष रहा है। हम सक्रिय रूप से शांति वार्ता और राजनीतिक समाधान को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन यूक्रेन संकट के लिए जिम्मेदार नहीं है। हमने इससे लाभ के लिए कुछ भी नहीं किया है और न ही करेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 08 Apr 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन युद्ध के लिए हम जिम्मेदार नहीं- माओ निंग (फाइल फोटो)

एपी, बीजिंग। यूक्रेन युद्ध में रूस के स्पष्ट समर्थन के बावजूद चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन मुद्दे पर चीन का रुख निष्पक्ष रहा है। हम सक्रिय रूप से शांति वार्ता और राजनीतिक समाधान को बढ़ावा दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि चीन यूक्रेन संकट के लिए जिम्मेदार नहीं है। हमने इससे लाभ के लिए कुछ भी नहीं किया है और न ही करेंगे। चीन ने कहा कि वह रूस को हथियार या सैन्य सहायता नहीं दे रहा। उन्होंने कहा कि चीन ने भारत और अन्य देशों के साथ ही मॉस्को के साथ मजबूत आर्थिक संबंध बनाए रखे हैं।

माओ ने औद्योगिक वस्तुओं का जिक्र किया

माओ ने उन औद्योगिक वस्तुओं का जिक्र करते हुए कहा कि हमने हमेशा कानून के अनुसार दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं के निर्यात को नियंत्रित किया है, जिनका उपयोग औद्योगिक या सैन्य दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे ड्रोन।

रूसी विदेश मंत्री बीजिंग दौरे पर पहुंचे

उनका बयान तब आया है जब चीन के साथ संबंधों के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सोमवार को बीजिंग पहुंचे। लावरोव की अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की उम्मीद है। वे यहां यूक्रेन और हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

ये भी पढ़ें: UK: नकली बंदूक दिखाकर लंदन के डाकघर में की लूटपाट, 41 वर्षीय भारतवंशी गिरफ्तार; 6 मई को कोर्ट में होगी पेशी