Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका के लिए जासूसी करने वाले शख्स पर चीन की कड़ी कार्रवाई, हर बार जानकारी देने पर मिलती थी भारी रकम

चीन ने रविवार को अमेरिका के लिए जासूसी के आरोप में एक चीनी नागरिक के खिलाफ ट्रायल शुरू किया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अज्ञात रक्षा संस्थान में काम करने वाले होउ को 2013 में एक अमेरिकी विश्वविद्यालय में विजिटिंग स्कालर भेजा गया था। यहां उसे चीन की गोपनीय जानकारी उजागर करने के लिए मजबूर किया गया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 22 Oct 2023 10:10 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के लिए जासूसी करने वाले शख्स पर चीन की कड़ी कार्रवाई (Image: Reuters)

रॉयटर्स, बीजिंग। चीन ने रविवार को अमेरिका के लिए जासूसी के आरोप में एक चीनी नागरिक के खिलाफ ट्रायल शुरू किया है। उसके केस को दक्षिण पश्चिम बीजिंग के चेंगदू स्थित ट्रायल कोर्ट में भेज दिया गया है। वह रक्षा संस्थान के लिए कार्य करता था।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अज्ञात रक्षा संस्थान में काम करने वाले होउ को 2013 में एक अमेरिकी विश्वविद्यालय में विजिटिंग स्कालर भेजा गया था। यहां उसे चीन की गोपनीय जानकारी उजागर करने के लिए मजबूर किया गया। रिपोर्ट में किसी विश्वविद्यालय का नाम नहीं लिया गया है।

अमेरिकी खुफिया अधिकारी थी होउ

इसमें कहा गया कि एक करीबी अमेरिकी प्रोफेसर ने होउ को ऐसे व्यक्ति से मिलवाया जो परामर्श कंपनी का कर्मचारी होने का दावा करता था। हालांकि, वह वास्तव में अमेरिकी खुफिया अधिकारी था। उनके बीच तय हुआ कि होउ अन्य गोपनीय जानकारी देगा, जिसके बदले उसे 1,000 डालर मिलेंगे।

खुफिया अधिकारी ने उसे कंपनी में परामर्श विशेषज्ञ बना लिया और हर बार जानकारी के लिए 600-700 डालर के भुगतान का वादा किया। कुछ महीने बाद, जब होउ की पत्नी और बेटा अमेरिका का दौरा कर रहे थे, अमेरिकी ने अपने असली इरादों का खुलासा किया और उनके सहयोग के तरीके में बदलाव का प्रस्ताव रखा। रिपोर्ट में कहा गया है कि होउ पत्नी और बेटे की सुरक्षा के डर से शर्तों पर सहमत हो गया।

यह भी पढ़े: गाजा, सीरिया और वेस्ट बैंक, तीनों को टारगेट कर हमला कर रहा इजरायल; मानवीय संकट के बीच 23 लाख लोगों ने छोड़ा घर

यह भी पढ़े: Canada: 'ट्रूडो ने अपने घर में ही लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ कर दिया' विपक्ष के नेता ने कनाडाई PM पर लगाए गंभीर आरोप