Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Economy: चीन ने पांच प्रतिशत के साथ विकास लक्ष्य को किया निर्धारित, रक्षा बजट में भी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने नए पांच साल के कार्यकाल की शुरूआत रविवार से की। इस दौरान चीनी सांसद ने साल 2023 के लिए अपने विकास लक्ष्यों को निर्धारित किया है। ली संसद को संबोधित करते हुए कहा कि इस सरकार का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 05 Mar 2023 04:18 PM (IST)
Hero Image
चीन ने पांच प्रतिशत के साथ विकास लक्ष्य को किया निर्धारित, रक्षा बजट में भी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी।

बीजिंग, पीटीआई। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने नए पांच साल के कार्यकाल की शुरूआत रविवार से की। इस दौरान चीनी सांसद ने साल 2023 के लिए अपने विकास लक्ष्यों को निर्धारित किया है। देश की रबर-स्टैंप कहे जाने वाले सांसद ने अपने नए सत्र की शुरूआत के साथ ही देश के विकास लक्ष्यों को पांच प्रतिशत से बढ़ने का लक्ष्य रखा है।

चीन ने 2023 के लिए विकास लक्ष्य को किया निर्धारित

67 वर्षीय प्रधानमंत्री ली केकियांग ने इस दौरान अपने कार्यकाल की अंतिम रिपोर्ट नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में पेश की और अपने दस साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा दिया। इस दौरान चीन ने 2023 के लिए पांच प्रतिशत विकास लक्ष्य निर्धारित किया है, जो दशकों में सबसे कम है। मालूम हो कि प्रधानमंत्री ली केकियांग चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद दूसरे नंबर के नेता माने जाते हैं।

पिछले दस सालों के कार्यकाल को किया रेखांकित

ली संसद को संबोधित करते हुए कहा कि इस सरकार का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। इस दौरान उन्होंने चीनी सरकार की दशकों पुरानी उपलब्धियों को रेखांकित किया। मालूम हो कि सत्र के दौरान नेशनल पीपुल्स कांग्रेस शीर्ष पदों पर कई नए अधिकारियों की नियुक्ति करेगी। संसद सत्र ने औपचारिक रूप से राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए तीसरे और नए कार्यकाल की शुरूआत की।

चीन ने आर्थिक रूप से किया बेहतर प्रदर्शन

ली ने अपने संबोधन में कहा कि चीन ने पिछले 10 सालों के दौरान अपने जीडीपी में 6.2 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार दस खरब डॉलर से अधिक पर स्थिर रहा। उन्होंने आगे का कि इन सभी आंकड़ों से पता चलता है कि चीन ने आर्थिक दृष्टि से काफी बेहतर वृद्धि की है।

यह विडियो भी देखें

चीनी रक्षा बजट में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

मालूम हो कि चीन ने इस दौरान अपने रक्षा बजट में रिकॉर्ड 7.2 प्रतिशत की वृद्धि की है, जिसके बाद चीनी रक्षा बजट 1.55 ट्रिलियन युआन (लगभग 224 बिलियन अमरीकी डालर) तक हो गया है। मालूम हो कि चीन ने अपने सैन्य खर्च में लगातार आठवें साल बढ़ोतरी की है। पिछले साल चीन ने अपने रक्षा बजट में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि की थी।