Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Lab Leak: चाइनीज लैब से कोरोना फैलने की रिपोर्ट पर तिलमिलाया चीन, कहा- ना हो कोविड का राजनीतिकरण

China Lab Leak विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने इस सिद्धांत पर विचार किया है कि covid महामारी चीनी प्रयोगशाला से लीक हुई हो सकती है लेकिन इसकी संभावना बहुत कम है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 28 Feb 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
चीन ने कहा कि कोविड के मामले का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।

बीजिंग, पीटीआई। चीन ने सोमवार को एक नई अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया है कि कोविड -19 वायरस वुहान में एक जैव प्रयोगशाला से लीक हो सकता है। चीन ने कहा कि कोविड का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।" विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने इस सिद्धांत पर विचार किया है कि महामारी चीनी प्रयोगशाला से लीक हुई हो सकती है।

उन्होंने कहा कि यह एक विज्ञान आधारित, आधिकारिक निष्कर्ष है जो डब्ल्यूएचओ-चीन संयुक्त मिशन के विशेषज्ञों द्वारा वुहान में प्रयोगशाला के क्षेत्र दौरे और शोधकर्ताओं के साथ गहन संचार के बाद पहुंचा है। माओ की टिप्पणी अमेरिकी ऊर्जा विभाग (यूएसडीई) के नवीनतम आकलन के जवाब में आई है कि कोरोनोवायरस ज्यादातर वुहान में जैव प्रयोगशाला से लीक हुआ था।

वुहान लैब रिसाव के आरोप में और जांच की आवश्यकता: WHO

माओ ने कहा, "SARS-CoV-2 की उत्पत्ति-अनुरेखण विज्ञान के बारे में है और इसका राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। चीन ने हमेशा वैश्विक विज्ञान-आधारित मूल-अनुरेखण का समर्थन और भाग लिया है।" सीएनएन ने रविवार को बताया कि यूएसडीई ने खुफिया रिपोर्ट में आकलन किया है कि उसे कम विश्वास था कि कोविड-19 वायरस गलती से वुहान की एक लैब से निकल गया।

मध्य चीन के वुहान शहर का हुआनान बाजार महामारी का केंद्र था। वहां अपने मूल से, SARS-CoV-2 वायरस तेजी से 2019 के अंत में वुहान में अन्य स्थानों पर और फिर शेष दुनिया में फैल गया, जिससे लगभग सात मिलियन लोग मारे गए।

लैब-लीक थ्योरी पर बढ़ते विवाद के बीच 2021 में वुहान का दौरा करने वाले विशेषज्ञों की एक WHO टीम ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वुहान बायो लैब से लीक होने की कम से कम संभावित परिकल्पना थी। लेकिन डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि वुहान लैब रिसाव के आरोप में और जांच की आवश्यकता है।

विभिन्न खुफिया एजेंसियां ​​इस मामले अलग है राय

2021 में, खुफिया समुदाय ने एक रिपोर्ट को अवर्गीकृत किया, जिसमें दिखाया गया था कि खुफिया समुदाय में चार एजेंसियों ने कम आत्मविश्वास के साथ आकलन किया था कि वायरस संभवतः जंगली जानवरों से मनुष्यों में स्वाभाविक रूप से कूद गया था, जबकि एक ने कम विश्वास के साथ मूल्यांकन किया था कि महामारी एक परिणाम थी प्रयोगशाला दुर्घटना की।

वही चीन ने इस दावे को खारिज कर दिया है कि वायरस एक प्रयोगशाला से निकला हो सकता है और सुझाव दिया है कि कोरोनोवायरस दूसरे देश से खाद्य शिपमेंट में देश में प्रवेश कर सकता है। महामारी के बड़े पैमाने पर मानव टोल को देखते हुए, अधिकांश वैज्ञानिक सोचते हैं कि वायरस की उत्पत्ति कैसे और कहाँ से हुई, इसे फिर से होने से रोकने के लिए क्या महत्वपूर्ण है।