Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन कर रहा था एलन मस्क की नकल, लैंडिंग के वक्त ही रॉकेट में हुआ धमाका, अरमानों पर फिर गया पानी!

चीनी स्टार्टअप का रॉकेट सफलतापूर्वक लैंडिंग नहीं कर सका। लैंडिंग सिस्टम फेल होने की वजह से रॉकेट जमीन से टकरा गया। देखते ही देखते टुकड़ों में बंट गया। हालांकि कंपनी इस असफलता के बाद भी खुश है। उसका कहना है कि रॉकेट ने बेहतरीन काम किया है। उसके तीनों ही थ्रेस्टर लक्षित ऊंचाई तक रॉकेट को ले जाने में कामयाब रहे।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
परीक्षण के दौरान नेबुला-1 रॉकेट हुआ धड़ाम। (फोटो- सोशल मीडिया)

जागरण, बीजिंग। अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की नकल करने का अरमान पाले चीन को बड़ा झटका लगा है। चीन का पहला दोबारा इस्तेमाल होने वाला रॉकेट नेबुला-1 परीक्षण के दौरान धड़ाम हो गया। अब इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। रॉकेट के फेल होने की घटना ड्रोन कैमरे में कैद हो गई। यह रॉकेट चीनी कंपनी डीप ब्लू एयरोस्पेस का है। यह रॉकेट मिट्टी के तेल से संचालित होता है।

स्पेसएक्स को मिल चुकी सफलता

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स दोबारा इस्तेमाल होने वाले रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण कर चुकी है। चीन की कंपनियां भी स्पेसएक्स की तर्ज पर तकनीक विकसित करने में जुटी हैं। भारतीय एजेंसी इसरो भी इस क्षेत्र में काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: 'QUAD की बांटो और राज करो की नीति', क्यों अमेरिका पर आग बबूला हो उठा चीन?

ऊपर तो गया मगर सुरक्षित उतर नहीं सका

डीप ब्लू कंपनी दोबारा इस्तेमाल में आने वाले रॉकेट को विकसित करने में जुटी है। वर्टिकल टेकऑफ और वर्टिकल लैंडिंग के परीक्षण के दौरान रॉकेट दुर्घटना का शिकार हो गया। रॉकेट आसानी से ऊपर तो पहुंच गया। मगर सुरक्षित तरीके से लैंडिंग नहीं कर पाया। कंपनी ने यह परीक्षण रविवार को इनर मंगोलिया में किया था। लैंडिंग के अंतिम चरण में रॉकेट का लैंडिंग सिस्टम फेल हो गया। इस वजह से रॉकेट बेहद तेजी के साथ जमीन पर आ गिरा। इससे रॉकेट के परखच्चे उड़ गए और आग भी लग गई।

कंपनी बोली- रॉकेट ने अच्छा प्रदर्शन किया

कंपनी का कहना है कि रॉकेट ने अपनी लक्षित उंचाई को हासिल कर लिया है। शुरुआत में उसने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। मगर सुरक्षित उतरने में विफल रहा। कंपनी का यह भी कहना है कि रॉकेट ने 11 कार्यों में से 10 को पूरा कर लिया है। तीन थ्रस्टरों ने हमेशा की तरह काम किया।

स्टारलिंक का विकल्प बनने की चाहत

डीप ब्लू एयरोस्पेस दोबारा प्रयोग में आने वाले रॉकेट को विकसित करने में जुटी है। उसका लक्ष्य चीन के उभरते वाणिज्यिक अंतरिक्ष क्षेत्र में अग्रणी कंपनी बनना है। कंपनी एलन मस्क के स्टारलिंक का विकल्प भी बनन चाहती है। इस प्रतिस्पर्धा में चीन की कई अन्य कंपनिया भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 58 कर्मचारियों के साथ यौन संबंध... कौन है चीन की 'खूबसूरत गवर्नर'? क्यों हुई 13 साल की सजा