Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Covid Protest: प्रदर्शनकारियों की निगरानी कर रही चीन सरकार, खंगाले जा रहे कॉल रिकॉर्ड

चीन की शी चिनफिंग सरकार जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों की निगरानी कर रही है। गिरफ्तार लोगों से पूछताछ की हो रही है। साथ ही प्रदर्शनकारियों के कॉल रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं ताकि विदेशी संपर्क की जांच की जा सके।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 06 Jan 2023 07:11 PM (IST)
Hero Image
प्रदर्शनकारियों की निगरानी कर रही चीन सरकार, खंगाले जा रहे कॉल रिकॉर्ड

बीजिंग, एएनआई। चीन में नवंबर महीने में जीरो कोविड पॉलिसी के विरोध में शामिल रहे लोगों पर सरकार कड़ी नजर रख रही है और गिरफ्तार लोगों से कड़ी पूछताछ की जा रही है। चीन सरकार को शक है कि इन लोगों ने विदेशी एजेंसियों के प्रभाव में आकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किए और राष्ट्रपति शी चिनफिंग से इस्तीफे की मांग की। इन प्रदर्शनों के बाद सात दिसंबर को सरकार ने कोरोना से बचाव के प्रावधानों में ढील दी जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन दूनी-रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ी। अब चीन सरकार इन प्रदर्शनों को साजिश का हिस्सा मानकर छानबीन कर रही है।

दशकों बाद हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन

चीन में सरकार विरोधी ऐसे प्रदर्शन दशकों बाद हुए थे। इसलिए इसमें सरकार को साजिश की बू आ रही है। सरकार मान रही है कि इन प्रदर्शनों के जरिये जीरो कोविड पालिसी को खत्म करने के लिए दबाव बनाया गया जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण बढ़ा और मुश्किलें बढ़ गईं।

सरकारी एजेंसियां प्रदर्शन में शामिल रहे लोगों के कॉल रिकार्ड और उनसे मेलजोल रखने वालों की जानकारी ले रही हैं और देख रही हैं कि किसके प्रभाव में आकर ये प्रदर्शन किए गए। फोटो के जरिये प्रदर्शनों में शामिल रहे लोगों की पहचान की जा रही है। साथ ही सर्विलांस उपकरणों से पता लगाया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी समूह में कौन-कौन शामिल था। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों को धन मिलने की भी जांच की जा रही है।

Pakistan के पूर्व PM इमरान खान का सनसनीखेज दावा, कहा- 'जनरल बाजवा करवाना चाहते थे हत्या'

सर्विलांस के जरिये हो रही निगरानी

बीजिंग और शंघाई में हुए प्रदर्शनों में शामिल कई लोगों ने बताया है कि उनकी सर्विलांस के जरिये निगरानी हो रही है। उनके बैंक खातों और संपत्ति की जांच हो रही है। परिवार वालों को धमकाया जा रहा है और पूछताछ के दौरान उन्हें शारीरिक प्रताड़ना दी गई। इससे संबंधित रिपोर्ट अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित हुई है।

पाकिस्तान के पंजाब में मारे गए थे ISI अधिकारी, आरोपियों की तलाश छापेमारी कर रही पुलिस

Terror Attack: पाकिस्तान में नहीं थम रहे आतंकी हमले, अटैक में दो खुफिया अधिकारियों की मौत