Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: चीन ने कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को किया लॉन्च, अंतरिक्ष क्षेत्र में बढ़ा रहा अपनी ताकत

China cargo spacecraft चीन ने अतंरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल करते हुए कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। अंतरिक्ष यात्रियों तियान्हे मॉड्यूल निर्माण को पूरा करने के लिए छह महीने के मिशन पर गया है। pic file from Chinese Space Station

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 12 Nov 2022 02:09 PM (IST)
Hero Image
China: चीन ने कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को किया लॉन्च,अंतरिक्ष क्षेत्र में बढ़ा रहा अपनी ताकत pic file from: Chinese Space Station

बीजिंग, पीटीआइ। China cargo spacecraft: चीन ने अतंरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल करते हुए कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को लॉन्च कर दिया है। इस लॉन्च के साथ ही चीन अपने स्पेस स्टेशन की सप्लाई में बढ़ा इजाफा कर रहा है।

बता दें कि चीन ने दक्षिण चीन के हैनान प्रांत में वेनचांग स्पेसक्राफ्ट लॉन्च साइट से लॉन्ग मार्च -7 रॉकेट द्वारा ले जाए गए कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को लॉन्च किया। सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रॉकेट लॉन्च सफलतापूर्वक हुआ।

लो-ऑर्बिट स्पेस स्टेशन का निर्माण इस साल पूरा होने की उम्मीद

इससे पहले, 31 अक्टूबर को चीन ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन का हिस्सा तैयार करने के लिए दूसरी लैब मेंगटियन मॉड्यूल लॉन्च की थी। चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (CASTC) के अनुसार, लो-ऑर्बिट स्पेस स्टेशन का निर्माण इस साल पूरा होने की उम्मीद थी।

बता दें कि इस ऑरबिट में तीन अंतरिक्ष यात्रियों वाले दो बैचों को अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा गया। तियान्हे मॉड्यूल निर्माण को पूरा करने के लिए छह महीने के मिशन पर गया है। बताते चले की अतंरिक्ष यात्रियों का एक सेट वापस लौट आया है वहीं तीन अंतरिक्ष यात्रियों का एक सेट वर्तमान में इसके निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए तियान्हे में स्थित है।

Australia: क्रूज पर 800 यात्री पाए गए कोरोना पॉजिटिव, अधिकारियों ने बीच में ही रोका जहाज

अंतरिक्ष स्टेशन वाला चीन होगा एकमात्र देश

एक बार ये ऑरबिट तैयार हो जाने के बाद, चीन एकमात्र ऐसा देश होगा जिसके पास केवल एक अतंरिक्ष स्टेशन होगा। ये नासा के नेतृतव वाले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) का बराबरी करने वाला एकलौता स्पेस स्टेशन बन जाएगा।

सीएसएस आने वाले सालों में आईएसएस के सेवानिवृत्त होने के बाद कक्षा में बने रहने वाला एकमात्र अंतरिक्ष स्टेशन बन सकता है। निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग के लिए दूसरा लैब मॉड्यूल मेंग्शन है और ये तियान्हे कोर मॉड्यूल से जुड़े हुए हैं। यहां अंतरिक्ष यात्री रहते है और काम करते हैं। तियांगोंग स्पेश स्टेशन में अभी दो पुरुष और एक महिला अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं और ये सभी स्टेशन निर्माण का काम पूरा करेंगे।

Covid in China: गुआंगझू में कोरोना संक्रमण का प्रकोप, 18 लाख लोगों को घर के भीतर रहने का निर्देश जारी