Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Taiwan News: 'अमेरिकी हथियारों की बिक्री ताइवान को बारूद के ढेर में बदल रही' चीन ने अमेरिका को दिखाए तेवर

चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका को ताइवान और दक्षिण चीन सागर में हस्तक्षेप करना छोड़ देना चाहिए। अमेरिका की ओर से ताइवान को दिया जाने वाला हथियार हालात को अधिक खतरनाक बना रहा है। यह ताइवान को बारूद के ढेर के रूप में बदल रहा है। दरअसल ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी अमेरिका से करीबी संबंध की पक्षधर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 30 Nov 2023 07:24 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी हथियारों की बिक्री ताइवान को बारूद के ढेर में बदल रही- चीन (फाइल फोटो)

एपी, बीजिंग। चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका को ताइवान और दक्षिण चीन सागर में हस्तक्षेप करना छोड़ देना चाहिए। अमेरिका की ओर से ताइवान को दिया जाने वाला हथियार हालात को अधिक खतरनाक बना रहा है। यह ताइवान को बारूद के ढेर के रूप में बदल रहा है।

चीनी रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ प्रवक्ता का बयान उस समय आया है जब ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए दो महीने से भी कम समय बचा है। ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी अमेरिका से करीबी संबंध की पक्षधर रही है।

ताइवान की सुरक्षा शांतिपूर्ण विकास में निहित है- चीन

प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान की सुरक्षा शांतिपूर्ण विकास में निहित है, न कि अमेरिका की ओर से निर्मित कुछ हथियारों पर। उन्होंने कहा कि हम अनुरोध करते हैं कि अमेरिकी पक्ष अपने शब्दों के अनुसार कार्य करे और ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन न करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए ठोस कदम उठाए।

'अमेरिका ताइवान को हथियार देना बंद करे'

चीनी रक्षा प्रवक्ता ने आगे कहा कि अमेरिका ताइवान को हथियार देना बंद करे और चीन के मूल हित को कम करना बंद करे। बता दें कि चीन ताइवान पर अपना दावा करता आ रहा है। वहीं, अमेरिका ने ताइवान को हथियारों से मदद जारी रखी है।

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: यरुशलम में दो फलस्तीनी हमलावरों की अंधाधुंध गोलीबारी में तीन की मौत; आतंकी भी ढेर