Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China News: रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा रहा चीन, 2035 तक 60 साल की उम्र वाले होंगे 40 करोड़ लोग

ग्लोबल टाइम्स ने जिन के हवाले से कहा कि चीन में सेवानिवृत्ति की आयु के करीब आने वाले लोगों के रिटायरमेंट में कई महीनों के देरी होगी और इससे युवाओं को कुछ साल अधिक काम करना पड़ सकता है लेकिन उनका पोस्ट और ट्रांसफर का समय लंबा होगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 14 Mar 2023 02:50 PM (IST)
Hero Image
China News: रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा रहा चीन (फोटो रायटर)

हांगकांग, एजेंसी। चीन देश की तेजी से बढ़ती उम्र से निपटने के लिए धीरे-धीरे और चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने की योजना बना रहा है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को चीन के मानव संसाधन मंत्रालय के एक वरिष्ठ विशेषज्ञ के हवाला देते हुए इस बात की जानकारी दी है।

चाइनीज एकेडमी ऑफ लेबर एंड सोशल सिक्योरिटी साइंसेज के अध्यक्ष जिन वेइंग ने कहा कि चीन सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के लिए प्रगतिशील और लचीले रास्ते को तलाश रहा है। इसका मतलब है कि शुरुआत में इसमें कुछ महीनों की बढ़ोतरी होगी और बाद में इसे और बढ़ाया जाएगा।

'युवाओं को कुछ साल अधिक करना होगा काम'

ग्लोबल टाइम्स ने जिन के हवाले से कहा कि चीन में सेवानिवृत्ति की आयु के करीब आने वाले लोगों के रिटायरमेंट में कई महीनों के देरी होगी और इससे युवाओं को कुछ साल अधिक काम करना पड़ सकता है, लेकिन उनका पोस्ट और ट्रांसफर का समय लंबा होगा।

वर्तमान में पुरुषों और महिलाओं के लिए यह है उम्र

जिन ने कहा सुधार की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है कि यह लोगों को चुनने की अनुमति देना है कि उनकी परिस्थितियों के अनुसार कब सेवानिवृत्त होना है। चीन ने अभी तक औपचारिक रूप से अपनी सेवानिवृत्ति की आयु में बदलाव की घोषणा नहीं की है। वर्तमान में पुरुषों के लिए 60 साल, महिलाओं के लिए 55 साल और कारखानों में काम करने वाली महिलाओं के लिए 50 साल है। रिटायरमेंट की यह उम्र दुनिया में सबसे कम है।

पेंशन बजट पर बढ़ रहा है दबाव

देश के नए प्रधानमंत्री ली कियांग ने सोमवार को कहा कि सरकार विवेकपूर्ण तरीके से नीति को लागू करने के लिए कठोर अध्ययन और विश्लेषण करेगी। बताते चलें कि चीन की 1.4 अरब की आबादी घट रही है और लोगों की औसत उम्र बढ़ रही है। साल 1980 से 2015 तक चीन में एक बच्चे की नीति के कारण आंशिक रूप से पेंशन बजट पर दबाव बढ़ रहा है, जिससे नीति निर्माताओं के लिए स्थिति को संभालने की अधिक जरूरत पैदा हो रही है।

चीन में बढ़ रही है जीवन की आयु

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग को 2035 तक 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों की संख्या 28 करोड़ से बढ़कर 40 करोड़ से ज्यादा होने की उम्मीद है। यह संख्या ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल वर्तमान आबादी के बराबर है। चीन में जीवन की आयु 1960 में लगभग 44 वर्ष थी। यह 2021 तक बढ़कर 78 वर्ष हो गई है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अधिक है। अनुमान है कि साल 2050 तक यह 80 वर्ष से अधिक हो सकती है। वर्तमान में हर सेवानिवृत्त व्यक्ति को पांच श्रमिकों के योगदान द्वारा पेंशन दी जाती है।