Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन ने जापान से कहा, खलनायक की न करें मदद, अमेरिकी रणनीति का समर्थन करने के लिए ड्रैगन ने की आलोचना

मंत्रियों के बीच यह बातचीत ऐसे समय हुई है जब अमेरिका द्वारा जोर दिए जाने के बाद जापान ने कहा है कि वह जुलाई से सेमीकंडक्टर उपकरण निर्यात को प्रतिबंधित कर देगा। कांग ने कहा कि दोनों देशों को अवरोधों को दूर करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 03 Apr 2023 04:45 AM (IST)
Hero Image
चीनी विदेश मंत्री ने अमेरिका ने संदर्भ में जापान से किया अनुरोध

बीजिंग, पीटीआई। चीन के विदेश मंत्री छिन कांग ने रविवार को अपने जापानी समकक्ष योशिमासा हयाशी से आग्रह किया कि वह बीजिंग के खिलाफ अमेरिका द्वारा प्रौद्योगिकी के संबंध में लगाए गए प्रतिबंधों का समर्थन करके किसी 'खलनायक' की मदद ना करें। हिंद-प्रशांत को लेकर अमेरिकी रणनीति का समर्थन करने के लिए जापान के खिलाफ चीन की आलोचना के बीच दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता हुई।

खलनायक की न करें मदद

कांग ने हयाशी से कहा, अमेरिका ने जापान के सेमीकंडक्टर उद्योग को दबाने के लिए धौंस देने वाली रणनीति का इस्तेमाल किया। अब वह चीन के खिलाफ अपने पुराने हथकंडे दोहरा रहा है। हांगकांग के अखबार 'साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट' के मुताबिक कांग ने कहा, जापान ने वह दर्द सहा है और उसे किसी खलनायक की बुराई फैलाने में मदद नहीं करनी चाहिए।

गुटबाजी और प्रतिबंध बहुत मददगार नहीं हैं

प्रतिबंध चीन के आत्मनिर्भर बनने के दृढ़ संकल्प को और प्रोत्साहित करेगा। दोनों मंत्रियों के बीच यह बातचीत ऐसे समय हुई है, जब अमेरिका द्वारा जोर दिए जाने के बाद जापान ने कहा है कि वह जुलाई से सेमीकंडक्टर उपकरण निर्यात को प्रतिबंधित कर देगा।

हिंद-प्रशांत रणनीति के लिए जापान के समर्थन का परोक्ष रूप से संदर्भ देते हुए कांग ने कहा कि दोनों देशों को अवरोधों को दूर करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि संघर्ष से निपटने के लिए गुटबाजी और प्रतिबंध बहुत मददगार नहीं हैं।