Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है चीन, हेनरी किसिंजर से मांगी मदद

राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और गेराल्ड फोर्ड के प्रशासन में अमेरिका के विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर दोनों देशों के बीच के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलाने में किसिंजर की की महत्वपूर्ण भूमिका थी। किसिंजर जो इस वर्ष मई में 100 वर्ष के हुए हैं ने 1971 में अपनी सफल कूटनीति से बीजिंग से बेहतर संबंध बनाकर चीन को अमेरिका के समर्थन में ला दिया था।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Fri, 21 Jul 2023 01:06 AM (IST)
Hero Image
निजी यात्रा पर हैं हेनरी किसिंजर, 50 साल पहले पिघलाई थी चीन-अमेरिका के रिश्तों में जमी बर्फ

बीजिंग, पीटीआई। अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारने के लिए चीन सही तरीके से चर्चा करने को तैयार है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने गुरुवार को इसके लिए अनुभवी अमेरिकी राजनयिक और अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर से मदद मांगी है। किसिंजर निजी यात्रा पर हैं। किसजर वर्तमान में अमेरिका में किसी भी पद पर नहीं हैं।

किसिंजर का भव्य स्वागत

राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन और गेराल्ड फोर्ड के प्रशासन में अमेरिका के विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर दोनों देशों के बीच दोनों देशों के रिश्तों में जमी बर्फ पिघलाने में किसिंजर की की महत्वपूर्ण भूमिका थी। किसिंजर जो इस वर्ष मई में 100 वर्ष के हुए हैं ने 1971 में अपनी सफल कूटनीति से बीजिंग से बेहतर संबंध बनाकर चीन को अमेरिका के समर्थन में ला दिया था। चिनफिंग ने बीजिंग में डियाओयुताई गेस्ट हाउस के विला फाइव में किसिंजर का भव्य स्वागत किया।

दोनों पक्षों और पूरी दुनिया को होगा फायदा

इसी जगह पर किसिंजर ने 1971 में बीजिंग की अपनी यात्रा में चीनी नेताओं से मुलाकात की थी। शी ने कहा, चीन अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए चर्चा करने के लिए तैयार है। इससे दोनों पक्षों और पूरी दुनिया को फायदा होगा। आशा है कि किसिंजर और वाशिंगटन के अन्य नेता चीन-अमेरिका संबंधों को सही रास्ते पर वापस लाने में रचनात्मक भूमिका निभाते रहेंगे।

चीन के पूर्व विदेश मंत्री वांग यी और चीनी रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू ने भी किसिंजर से मुलाकात की। ली शांगफू पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया हुआ है। किसिंजर की बीजिंग यात्रा के बारे में पूछे जाने पर विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वह अमेरिकी सरकार का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।