Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: शी जिनपिंग की टॉप टीम में नहीं मिली महिलाओं को जगह, 25 साल में पहली बार हुआ ऐसा

Xi jinping ने अपनी नई टीम का ऐलान किया है। सारे विरोधियों को हराते हुए शी ने केवल अपने भरोसेमंद लोगों को अपनी टीम में शामिल किया है। वहीं 25 साल में पहली बार चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पोलितब्यूरो में कोई महिला नहीं है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 23 Oct 2022 01:07 PM (IST)
Hero Image
China: शी जिनपिंग की टॉप टीम में नहीं मिली महिलाओं को जगह

नई दिल्ली। एएनआइ। शी जिनपिंग चीन में लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति का पद संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्हें रविवार को कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना का महासचिव चुना गया। वह पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद पहले ऐसे नेता है जो राष्ट्रपति के पद के तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं।

पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति में कोई महिला शामिल नहीं

शी जिनपिंग के शीर्ष सहयोगियों को चीन की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति की कम्युनिस्ट पार्टी में पदोन्नत किया गया। राज्य मीडिया द्वारा जारी की गई नई सूची के अनुसार, इस लिस्ट में कोई भी महिला शामिल नहीं है। 25 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है कि समिति सदस्य के टॉप लीडरशिप में एक भी महिला का नाम नहीं है।

NATO Alert in Ukraine war: रूसी सेना के फरमान से हाई अलर्ट पर नाटो, यूक्रेन जंग में पुतिन की क्‍या है रणनीति

शी जिनपिंग सीपीसी की 20वीं केंद्रीय समिति के महासचिव

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 20वीं केंद्रीय समिति का महासचिव चुना गया। शी की अध्यक्षता वाले सत्र में 20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के 203 सदस्यों और 168 वैकल्पिक सदस्यों ने भाग लिया।

सत्र में शी को सीपीसी केंद्रीय सैन्य आयोग का अध्यक्ष भी नामित किया गया था। ली कियांग, झाओ लेजी, वांग हुनिंग, काई क्यूई, डिंग जुएक्सियांग और ली शी को सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है।

चीन के लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए Xi Jinping,अब आजीवन सत्ता पर करेंगे राज

प्रभावशाली नेताओं में से एक बने शी जिनपिंग

द स्ट्रेट टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पोलित ब्यूरो स्थायी समिति, जिसमें चार नए लोग शामिल हैं, सभी शी के वफादार हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सीसीपी के नए पोलित ब्यूरो में दो दशकों में पहली बार कोई महिला सदस्य को शामिल नहीं किया गया है।

अमेरिकी प्रसारक सीएनएन ने बताया कि पिछली बार 1997 में 15वीं पार्टी कांग्रेस में पूर्ण पोलित ब्यूरो सदस्यों में कोई महिला नहीं थी। तीसरा कार्यकाल हासिल करने के बाद, शी जिनपिंग अब उन सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक बन गए हैं, जो लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज हुए है। एक सप्ताह की लंबी बैठक के बाद पांच साल में एक बार राष्ट्रीय कांग्रेस का समापन हुआ।

Australia flood crisis: ऑस्ट्रेलिया में भीषण बाढ़ ने मचाई तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट