Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

104 दिन लगातार किया काम, सिर्फ एक दिन की ली छुट्टी, अंग फेल होने से 30 साल के युवक की मौत

चीन के झेजियांग प्रांत में अधिक काम की वजह से युवक की जान चली गई। पिछले साल युवक ने एक कंपनी के साथ बतौर पेंटर अनुबंध किया था। मगर अनुबंध पूरा होने से पहले उसकी मौत हो गई। युवक ने लगातार 104 दिन काम किया था। इस बीच उसने सिर्फ एक दिन की छुट्टी ली थी। शरीर के अंग फेल होने की वजह से युवक को अपनी जान गंवानी पड़ी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
China News: काम की सनक ने ली युवक की जान।

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। दुनिया की फैक्ट्री कहे जाने वाले चीन से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक युवक की मौत अधिक काम की वजह से हो गई। युवक की उम्र महज 30 साल की थी। अदालत ने कंपनी को मृतक के परिवार को मुआवजा देने का आदेश दिया है। जान गंवाने वाला युवक पेंटर का काम करता था। युवक ने लगातार 104 दिनों तक काम किया था। इस बीच उसने सिर्फ एक दिन की छुट्टी ली थी।

यह भी पढ़ें: 15 सेकंड में 22 मंजिला खूबसूरत इमारत बनी मलबे का ढेर, अमेरिका में सरकार ने इसे बम से क्यों उड़ाया?

न्यूमोकोकल संक्रमण ने ली जान

मामला पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत का है। मृतक युवक की पहचान अबाओ के तौर पर हुई है। जांच में सामने आया है कि न्यूमोकोकल संक्रमण की वजह से युवक के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। ग्वांगझोउ डेली की रिपोर्ट के मुताबिक झेजियांग प्रांत की एक अदालत ने कंपनी को 20 प्रतिशत मौत का जिम्मेदार ठहराया है।

छह अप्रैल को ली थी छुट्टी

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार साल 2023 के फरवरी महीने में अबाओ ने एक कंपनी से बतौर पेंटर समझौता किया था। इसके बाद अबाओ ने फरवरी से मई तक लगातार 104 दिनों तक काम किया। उसने सिर्फ छह अप्रैल को एक दिन की छुट्टी ली थी। 25 मई को उसकी तबीयत ठीक नहीं थी। 28 मई को उसकी तबीयत बेहद खराब हो गई।

एक जून को तोड़ा दम

तबीयत खराब होने पर साथियों ने अबाओ को आनन-फानन अस्पताल पहुंचाया। उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। जांच में पता चला कि अबाओ के फेफड़ों में सक्रमण है। डॉक्टरों ने उसको बचाने की खूब कोशिश की। मगर कामयाबी नहीं मिली। आखिरकार एक जून को उसकी मौत हो गई।

परिवार ने दर्ज कराया मुकदमा

अबाओ के परिवार ने अदालत में केस दर्ज किया और मुआवजे की मांग की। इसके बाद अदालत ने परिवार को कुल 56,000 अमेरिकी डॉलर का मुआवजा देने का आदेश दिया। अब कंपनी को इस राशि का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: मुंह में दबाया 6 फुट लंबा कोबरा, हाथ जोड़ा... Reel बनवाई, आगे युवक के साथ जो हुआ वो हैरान कर देगा