Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Flood: बीजिंग में बाढ़ से अब तक 33 लोगों की मौत, 18 अभी भी लापता - राज्य मीडिया

China Flood चीन की राजधानी बीजिंग में 8 अगस्त तक भारी बाढ़ से अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 18 लोग अभी भी लापता हैं। इसकी जानकारी बीजिंग डेली ने बुधवार को दी। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि बाढ़ का पानी जैसे-जैसे कम हो रहा है इसके कारण पैदा हुई चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 09 Aug 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
बीजिंग में बाढ़ से अब तक 33 लोगों की मौत

बीजिंग, एजेंसी। China Flood: चीन में पिछले कई दिनों से हो रही भारी के कारण लोगों का जीवन अस्त हो गया है। हालांकि, बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में चीनी शहर जुओझोउ में बाढ़ का पानी कम होने लगा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बाढ़ का पानी जैसे-जैसे कम हो रहा है इसके कारण पैदा हुई चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं।

चीन की राजधानी बीजिंग में 8 अगस्त तक भारी बाढ़ से अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 18 लोग अभी भी लापता हैं। इसकी जानकारी बीजिंग डेली ने बुधवार को दी।

अखबार ने कहा कि इस आपदा ने लगभग 1.29 मिलियन लोगों को प्रभावित किया है, जिससे 59,000 घर ढह गए हैं और 147,000 घर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

हेबेई प्रांत में पिछले हफ्ते टाइफून डोक्सुरी के बाद आए तूफान के कारण काफी अधिक बारिश हुई, जिससे शरद ऋतु की फसलें प्रभावित हुईं और कृषि उपकरणों को भी नुकसान पहुंचा है।

बीजिंग और हेबेई में बिजली बहाल

बीजिंग और हेबेई प्रांत के कई बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी बिजली बहाल कर दी गई है। राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि पूर्वोत्तर प्रांतों जिलिन, हेइलोंगजियांग और लियाओनिंग में बिजली बहाल करने के फिर से प्रयार किए जा रहे हैं।

बाढ़ से जुओझोउ में भारी नुकसान

दशकों बाद दो सप्ताह पहले दक्षिणी फुजियान प्रांत में भीषण तूफान आने के बाद से पूर्वोत्तर चीन, बीजिंग और हेबेई प्रांत में भारी बारिश और बाढ़ के कारण लोगों को खामियाजा भुगतना पड़ा है। वहीं, बाढ़ के कारण चीन का सबसे बड़ा शहर जुओझोउ सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। यहां पर रह रहे 600,000 लोगों में से एक लाख लोगों को दूसरे जगह पहुंचाया गया है।

17 अरब युआन तक हुआ नुकसान

उन्होंने कहा कि तीन साल से महामारी थी और इस बार आई बाढ़ ने पूरा खराब कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके कारण अब मेरे पास कोई ग्राहक नहीं आएगा। वहीं, जुओझोउ के प्रशासन ने कहा कि बाढ़ के कारण इलाके में सैकड़ों पुल और सैकड़ों किलोमीटर लंबी सड़कों को नुकसान पहुंचा है। प्रशासन ने अनुमान लगाया है कि पानी के कारण क्षेत्र का नुकसान करीब 17 अरब युआन तक पहुंच गया है।