Move to Jagran APP

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता 'हुआ चुनयिंग' को मिला नया कार्यभार, अपने नाम किया यह बड़ा कीर्तिमान

China News बीजिंग के आख्यानों को उजागर करने में चीन की वुल्फ वारियर कूटनीति का प्रतीक रहीं हैं हुआ चुनयिंग (Hua Chunying) । 54 साल की राजनयिक वर्तमान में पांच उप विदेश मंत्रियों में सबसे कम उम्र की और मंत्रालय के शीर्ष पदों पर एकमात्र महिला अधिकारी होंगी। उपमंत्रियों में भारत में चीन के पूर्व दूत सन वेइदोंग भी शामिल थे।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 27 May 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
'हुआ चुनयिंग' को किया गया उप विदेश मंत्री नियुक्त (फोटो-एपी)
पीटीआई, बीजिंग। चीन की मुखर और लंबे समय से रहीं विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता 'हुआ चुनयिंग' को सोमवार को बीजिंग में एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार उप विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है।

बीजिंग के आख्यानों को उजागर करने में चीन की वुल्फ वारियर कूटनीति का प्रतीक रहीं हैं 'हुआ चुनयिंग'। 54 साल की राजनयिक वर्तमान में पांच उप विदेश मंत्रियों में सबसे कम उम्र की और मंत्रालय के शीर्ष पदों पर एकमात्र महिला अधिकारी होंगी। उपमंत्रियों में भारत में चीन के पूर्व दूत सन वेइदोंग भी शामिल थे। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सदस्य 'हुआ' 2012 से प्रवक्ता थीं और उप मंत्री नियुक्त होने से पहले मंत्रालय के मीडिया विभाग की प्रमुख सहायक मंत्री थीं।

यह भी पढ़ें- Pakistan Road Accident: पाकिस्तान में भीषण सड़क हादसा, वैन और ट्रक के बीच जोरदार टक्कर; एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत