Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन की खुफिया एजेंसी ने MI-6 के लिए जासूसी करने का किया खुलासा, Spying के आरोप में दो चीनी नागरिक हुए गिरफ्तार

सरकार के महत्वपूर्ण विभाग में कार्य करने वाले दोनों नागरिकों से ब्रिटेन की ओर से जासूसी कराया जा रहा था। यह आरोप ब्रिटिश पुलिस के उस दावे के कुछ हफ्ते बाद सामने आया है जिसमें उन्होंने तीन लोगों को हांगकांग की खुफिया एजेंसी के लिए कार्य करने में हिरासत में लिया था। पकड़े गए दंपति का सिर्फ सनरेम जारी किया गया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 03 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
चीन की खुफिया एजेंसी ने जासूसी करने के आरोप में एक दंपति को पकड़ा (प्रतिकात्मक फोटो)

एपी, बीजिंग। चीन ने ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआइ-6 के लिए जासूसी करने के आरोप में एक दंपति को पकड़ा है। दोनों चीनी नागरिक हैं। चीन की खुफिया एजेंसी और राज्य सुरक्षा मंत्रालय (एमएसएस) ने कहा है कि उन्होंने एमआइ-6 से जुड़े एक महत्वपूर्ण जासूसी केस को उजागर किया है।

सरकार के महत्वपूर्ण विभाग में कार्य करने वाले दोनों नागरिकों से ब्रिटेन की ओर से जासूसी कराया जा रहा था। यह आरोप ब्रिटिश पुलिस के उस दावे के कुछ हफ्ते बाद सामने आया है, जिसमें उन्होंने तीन लोगों को हांगकांग की खुफिया एजेंसी के लिए कार्य करने में हिरासत में लिया था। पकड़े गए दंपति का सिर्फ सनरेम जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि वांग और जोउ को एमआइ-6 की ओर से भर्ती किया गया था।

 2015 में पढ़ने के लिए ब्रिटेन गया था वांग

वांग 2015 में ब्रिटेन पढ़ने के लिए गया था। वहां अपनी पत्नी से मिला। वहां वांग को होटल रूम और देशभर में घूमने की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। साथ ही पैसे भी दिए गए थे। दंपति ने चीनी सरकार के लिए केंद्रीय राज्य एजेंसी में काम किया और सरकार की खुफिया जानकारी एमआइ-6 को दी। चीनी दावों के बारे में पूछे जाने पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी खुफिया एजेंसियों के काम या सुरक्षा मामलों पर टिप्पणी न करने की सरकार की दीर्घकालिक नीति रही है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: पाक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तीन मामलों में किया बरी, लेकिन उन्हें जेल में ही रहना होगा