Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Online Loan: अभी भी कोरोना की मार झेल रहे चीनी! इस वजह लाखों लोग हुए ब्लैकलिस्ट

चीन में अभी भी लाखों लोग कोरोना की मार झेल रहे हैं। दरअसल वॉयस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट में बताया गया है कि लाखों चीनी कर्जदारों को अपना लोन चुकाने में नाकाम रहने की वजह से ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। लोन लेकर नहीं चुकाने वालों में ज्यादातर की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच है। इसके साथ ही देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 15 Dec 2023 06:16 AM (IST)
Hero Image
चीन में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है (फाइल फोटो)

एएनआई, बीजिंग। चीन में अभी भी लाखों लोग कोरोना की मार झेल रहे हैं। दरअसल, वॉयस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट में बताया गया है कि लाखों चीनी कर्जदारों को अपना लोन चुकाने में नाकाम रहने की वजह से ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। लोन लेकर नहीं चुकाने वालों में ज्यादातर की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि लाखों लोगों ने कोविड महामारी में हुए आर्थिक नुकसान की वजह से लोन लिया था और अब कर्ज में डूब गए हैं। जब लोगों ने लोन लिया था, उस दौरान बीजिंग के सख्त लॉकडाउन चल रहा था, जिससे लोगों की आर्थिक गतिविधियां ठप्प हो गई थीं।

झांग कांगजी ने कोरोना के दौरान लोन लिया था

रिपोर्ट में झांग कांगजी नाम के एक शख्स का हवाला दिया गया है। झांग कांगजी ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान लोन लिया था, उस समय ऑनलाइन लोन लेना काफी आसान था। अब चांग्शा बिजनेस के पास लोन को चुकाने के लिए पैसे नहीं हैं।

मुझ पर 100,000 युआन से ज्यादा का कर्ज- शख्स

झांग कांगझी ने वॉयस ऑफ अमेरिका को बताया, "मुझ पर 100,000 युआन से ज्यादा का कर्ज है। कोई भी मेरी मदद नहीं कर सकता। मेरे पास लोन चुकाने का एकमात्र उपाय ये है कि मैं लोन चुकाने में थोड़ा और समय लूं।"

देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एक तरफ चीन की अर्थव्यवस्था उबरने के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं दूसरी तरफ देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही चीन में कर्जदारों की आबादी भी बढ़ रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कर्ज के लिए ब्लैकलिस्ट में डाले गए लोगों को दूसरा लोन प्राप्त करने में परेशानी हो रही है।

ये भी पढ़ें: China Accident: बीजिंग में बिछी बर्फ की सफेद चादर, ट्रेन के डिब्बे पलटने से 30 लोग घायल