Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19 in China: कोरोना की चपेट में बीजिंग समेत चीन के कई शहर, दर्ज हुए रिकार्ड मामले

Covid-19 in China साल 2019 के अंत में चीन से ही शुरू हुए कोविड-19 ने एक बार फिर यहां दस्तक दे दी है। राजधानी बीजिंग समेत देश के कई शहरों में कोरोना के नए मामले मिल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Monika MinalUpdated: Mon, 14 Nov 2022 11:13 AM (IST)
Hero Image
कोरोना की चपेट में बीजिंग समेत चीन के कई शहर, दर्ज हुए रिकार्ड मामले

शंघाई, एजेंसी। चीन की राजधानी बीजिंग समेत देश के कई शहरों में कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ रही है। सोमवार को देश के कई शहरों में रिकार्ड कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। इससे यहां के अथॉरिटी दबाव में हैं। इस घातक संक्रमण पर काबू पाने के लिए तेजी से प्रयास जारी हैं।

यहां कोशिश की जा रही है कि कोरोना संक्रमण का असर यहां की जनता पर कम से कम हो और आर्थिक गतिविधियों का संचालन सुचारू तरीके से हो सके। देश भर में 16,072 नए स्थानीय संक्रमण के मामले मिले हैं। यह जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने दी।

राजधानी बीजिंग में मिले 407 नए संक्रमित 

बीजिंग में सोमवार को 407 नए कोरोना संक्रमित मिले। यह आंकड़ा एक दिन पहले 235 था। सेंट्रल चीन का मैन्युफैक्चरिंग हब झेंगझोउ भी इन दिनों कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। यहां 2,981 नए संक्रमित मिले हैं। एक दिन पहले यह आंकड़ा 2,642 था।

रविवार को यह आंकड़ा 14,761 था। बता दें कि बीते अप्रैल में यहां कोरोना का प्रकोप सबसे अधिक था, उस वक्त शंघाई इस गंभीर महामारी से जूझ रहा था।

मार्च से हट सकते हैं कोरोना प्रतिबंध

यहां कोविड प्रतिबंधों में ढील दे दी गई है। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि चीन को दोबारा से खोलना खतरनाक है क्योंकि कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़त देखी जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि मार्च से पहले देश में कोरोना प्रतिबंधों में ढील नहीं दी जाएगी। यहां मार्च से संसद का सत्र शुरू होना है। अमेरिका के निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स ने सोमवार को बताया, ' फिलहाल देश के बड़े शहरों जैसे गुआंगझोउ और चोंगकिंग में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बैंक के अनुसार, 'मार्च में संसद सत्र की शुरुआत के बाद सरकार तीन साल तक जीरो कोविड नीति को खत्म करने वाली है।'

China: चीन में टेंशन, लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, सख्त किया गया लॉकडाउन

Zero Covid Policy: चीन में जीरो कोविड पालिसी के बाद भी बढ़ रहा है संक्रमण, क्वारंटाइन अवधि में दी गई ढील