Move to Jagran APP

चीन ने फिल्म इंडस्ट्री पर कसा शिकंजा, अपनी संस्कृति को बढ़ावा और अश्लीलता पर रोक लगाने के निर्देश

टीवी नियामक संस्था ने निर्देश दिए हैं कि पुरुषों के महिला बनकर भौंड़े प्रदर्शन पर रोक लगाई जाए। ऐसे कलाकारों पर भी टीवी पर रोक लगाई है जो इंटरनेट पर अश्लील प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं।

By Neel RajputEdited By: Updated: Thu, 02 Sep 2021 08:20 PM (IST)
Hero Image
फिल्मकारों को गैर-कम्युनिस्ट कलाकारों से दूर रहने को कहा
बीजिंग, एपी। चीन की सरकार ने फिल्म इंडस्ट्रीज (Chinese Film Industry) पर शिकंजा कसने के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। चीनी सरकार की नियामक संस्था ने फिल्म और टीवी कार्यक्रमों के लिए गाइड लाइन जारी की है, इसमें तमाम पाबंदी लगाई गई हैं।

राष्ट्रपति (Chinese President) शी चिनफिंग (Xi Jinping) कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) की विचारधारा के तहत तकनीक, शिक्षा, संस्कृति और धर्म के क्षेत्र में शिकंजा कस रहे हैं। इसी नीति के तहत अब फिल्म इंडस्ट्री और टीवी कार्यक्रम भी निशाने पर हैं।

सरकार की नियामक संस्था ने फिल्मकारों और टीवी शो निर्माताओं को निर्देश दिए हैं कि ऐसे कलाकारों से दूर रहा जाए जो कम्युनिस्ट विचार धारा को प्रदूषित करने में लगे हुए हैं।

टीवी नियामक संस्था (TV Regulatory Body) ने निर्देश दिए हैं कि पुरुषों के महिला बनकर भौंड़े प्रदर्शन पर रोक लगाई जाए। ऐसे कलाकारों पर भी टीवी पर रोक लगाई है, जो इंटरनेट पर अश्लील प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं। फिल्मकारों और टीवी शो निर्माताओं से कहा गया है कि वे ऐसी फिल्मों और टीवी शो का निर्माण करें जो कम्युनिस्ट विचारधारा का प्रचार करें।

शी चिनफिंग सरकार इंटरनेट इंडस्ट्री पर भी शिकंजा कस रही है। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म वीबो ने फैन क्लब और मनोरंजन की खबरें देने वाले हजारों अकाउंट ब्लाक कर दिए। अभिनेत्री झाओ वी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। अभिनेत्री झेंग शुआंग पर पहले ही लाखों डालर का जुर्माना लगाया जा चुका है।

चीन ने बच्चों के आनलाइन गेम पर पहले ही पहुंच कम कर दी है। बच्चे सप्ताह में तीन घंटे से ज्यादा आनलाइन गेम नहीं खेल सकेंगे।

यह भी पढ़ें : तालिबान राज में महिलाओं ने हेरात में किया प्रदर्शन, नई सरकार में अपनी भागीदारी की उठाई मांग

यह भी पढ़ें : JEE Main में फर्जीवाड़ा, 19 स्थानों पर सीबीआइ के छापे; बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए वसूलते थे 15 लाख रुपये