Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीनी हैकर्स ने अमेरिकी राजदूत के ईमेल में लगाई सेंध, जांच में जुटा विदेश मंत्रालय

चीन के हैकरों ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के ईमेल खाते में सेंधमारी की है। इससे पहले पूर्वी एशिया के सहायक सचिव डैनियल क्रिटेनब्रिंक के खाते को भी हैक कर लिया गया था। इस मामले में विदेश मंत्रालय से पूछा गया तो विभाग ने किसी भी तरह के विवरण को देने से साफ तौर पर इनकार कर दिया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 21 Jul 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
चीनी हैकर्स ने अमेरिकी राजदूत के ईमेल में लगाई सेंध। प्रतीकात्मक फोटो।

बीजिंग, रायटर। चीन के हैकरों ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के ईमेल खाते में सेंधमारी की है। समाचार एजेंसी रायटर ने अमेरिकी अखबार स्ट्रीट जर्नल के हवाले से यह जानकारी दी है। इससे पहले पूर्वी एशिया के सहायक सचिव डैनियल क्रिटेनब्रिंक के खाते को भी हैक कर लिया गया था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

इस मामले में विदेश मंत्रालय से पूछा गया तो विभाग ने किसी भी तरह के विवरण को देने से साफ तौर पर इनकार कर दिया। हालांकि, मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस जासूसी अभियान की जांच की जा रही है। मालूम हो कि अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले हफ्ते कहा था कि चीनी हैकरों ने उसकी एक डिजिटल कुंजी (digital keys) का दुरुपयोग किया और अमेरिकी सरकारी एजेंसियों और अन्य ग्राहकों से ईमेल तक पहुंच बनाने के लिए उसके कोड में एक खामी का इस्तेमाल किया है।

चीनी ने सभी आरोपों को किया खारिज

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स के जिस ईमेल अकाउंट को हैकरों ने हैक किया है। उन्होंने इसी ईमेल के माध्यम से कम से कम हजारों व्यक्तिगत अमेरिकी सरकारी ईमेल से समझौता किया है। मालूम हो कि वाशिंगटन में चीन के दूतावास ने इस मामले पर अभी कोई जवाब नहीं दिया है। हालांकि, चीन के विदेश मंत्रालय ने इन आरोपों को खारिज करते हुए दुष्प्रचार करार दिया था।