Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: चीन में युवक को मक्खी मारना पड़ा महंगा, डॉक्टरों को निकालनी पड़ी आंख; ये है पूरा मामला

चीन में एक व्यक्ति को अपने चेहरे पर एक कीड़ा (मक्खी) मारने के कारण अपनी आंख गंवानी पड़ी। दरअसल हुआ ये कि चीन में एक व्यक्ति के चेहरे पर एक मक्खी आकर बैठ गई। उसने भिनभिना रही उस मक्खी को मार डाला। लेकिन एक घंटे के बाद देखा कि उसकी बाईं आंख लाल हो गई है और सूज गई है।

By Jeet Kumar Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 03:12 AM (IST)
Hero Image
चीन में युवक को मक्खी मारना पड़ा महंगा, डॉक्टरों को निकालनी पड़ी आंख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में एक व्यक्ति को अपने चेहरे पर एक कीड़ा (मक्खी) मारने के कारण अपनी आंख गंवानी पड़ी। दरअसल हुआ ये कि चीन में वू नाम का एक व्यक्ति कहीं बैठा हुआ था तभी उसके चेहरे पर एक मक्खी आकर बैठ गई। उसने भिनभिना रही उस मक्खी को मार डाला। लेकिन एक घंटे के बाद देखा कि उसकी बाईं आंख लाल हो गई है और सूज गई है।

देखते ही देखते उसकी आंख में दर्द होने लगा और वह जल्दी ही डॉक्टर के पास पहुंचा। उसने समस्या बताई और डॉक्टर ने उसको दवा दे दी। लेकिन दवा लेने के बाद भी उसकी आंख का दर्द कम होने की बजाय बढ़ गया और दवा लेने के बाद भी उसकी हालत खराब हो गई।

दवा लेने का कोई असर नहीं हुआ

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार चीन के दक्षिणी प्रांत ग्वांगडोंग के शेनझेन में रहने वाले व्यक्ति को डॉक्टर ने बताया था कि गर्मी के मौसम में उसकी आंख आ गई है। लेकिन दवा लेने के बाद उसका दर्द कम नहीं हुआ और उन्हें देखने में दिक्कत होने लगी।

डॉक्टर ने बताया संक्रमित मक्खी के कारण आंख में दर्द है 

जब वह दोबारा किसी दूसरे डॉक्टर के पास पहुंचा तो उसे पता चला कि उसने जिस मक्खी को मारा था वह संक्रमित मक्खी थी, जिसकी वजह से उसकी आंख पर उसके संक्रमण का असर हुआ है। अब इस संक्रमण को दवा से ठीक नहीं किया जा सकता है क्योंकि उसके आंख में गंभीर अल्सर हो गया है। वहीं, संक्रमण वू के मस्तिष्क तक फैलने का खतरा था, और इसलिए डॉक्टरों को उनकी पूरी बाईं आंख को निकालना पड़ा।

डॉक्टरों ने दी ये सलाह

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने बताया कि युवक के जो संक्रमण हुआ है वह एक नाली में रहने वाले कीट से हुआ है जो मक्खी जैसा दिखता है। जिसका लार्वा अक्सर पानी में रहता है। ये कीड़े आमतौर पर घरों में अंधेरे, नम स्थानों जैसे बाथरूम, बाथटब, सिंक और रसोई में पाए जाते हैं। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि जब कोई कीट आपकी आंखों के पास उड़ता है तो उसको शरीर पर मारने के बजाय इसे धीरे से हटा दें और फिर छूए गए क्षेत्र को साफ पानी या खारे घोल से धो लें।