Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Spy Agent: अपनी गुप्तचर एजेंसी को CIA जैसा बनाना चाहता है चीन, राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ये है प्लानिंग

चीन अपनी मुख्य गुप्तचर एजेंसी को सीआइए जैसा बनाने पर जोर दे रहा है। अपनी बढ़ती महत्वाकांक्षा के तहत सरकारी सुरक्षा मंत्रालय ने एजेंसी में अमेरिकी नागरिकों समेत काफी भर्तियां की हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार बेहतर प्रशिक्षण बड़े बजट और उन्नत तकनीक के प्रयोग के माध्यम से चीनी गुप्तचर एजेंसी एमएसएस ने स्वयं को तैयार करना शुरू किया है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Thu, 28 Dec 2023 11:45 PM (IST)
Hero Image
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग। (फाइल फोटो)

एएनाई, बीजिंग। चीन अपनी मुख्य गुप्तचर एजेंसी को सीआइए जैसा बनाने पर जोर दे रहा है। अपनी बढ़ती महत्वाकांक्षा के तहत सरकारी सुरक्षा मंत्रालय ने एजेंसी में अमेरिकी नागरिकों समेत काफी भर्तियां की हैं।

क्या है चीनी राष्ट्रपति की प्लानिंग?

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बेहतर प्रशिक्षण, बड़े बजट और उन्नत तकनीक के प्रयोग के माध्यम से चीनी गुप्तचर एजेंसी एमएसएस ने स्वयं को तैयार करना शुरू किया है। यह कदम चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के निर्देश के तहत उठाया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः China-Taiwan Tension: ड्रैगन ने ताइवान में भेजे लड़ाकू विमान, कहा- चुनावी लाभ के लिए खतरे को दे रहा हवा

चिनफिंग का उद्देश्य देश को विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्था और सैन्य शक्ति के रूप में देश को उत्तम बनाना है। चीन के गुप्तचरों ने महामारी के दौरान बीजिंग में विदेशी राजनयिकों और सैन्य अधिकारियों एवं गुप्तचरों पर नजर रखने के लिए आवश्यकता से कम निगरानी कैमरे होने की शिकायत की थी।

चीनी गुप्तचरों ने की एआई प्रोग्राम की मांग 

चीनी गुप्तचरों ने एक एआई प्रोग्राम की मांग की है, जो प्रत्येक व्यक्ति का डाटा तैयार कर उनके व्यवहार पैटर्न का विश्लेषण कर सके। गुप्तचरों ने एआई कार्यक्रम की जानकारी को डाटाबेस और कई कैमरों से फीड करने का भी प्रस्ताव रखा था। इसमें कार लाइसेंस प्लेट, सेलफोन आंकड़ा और उनके संपर्क आदि शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सहमे ड्रैगन ने दी गीदड़भभकी, बोला- राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए सेना उठाएगी जरूरी कदम