Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China News: चीनी गुब्बारा निर्माता कंपनी ने अमेरिका में दिखे जासूसी गुब्बारे की जिम्मेदारी लेने से किया इनकार

अमेरिका में दिखे जासूसी गुब्बारे को अमेरिकी सरकार ने चीन का बताया है और शुरू से इसको लेकर काफी विवाद हो रहा है। इसी बीच चीन की गुब्बारा कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि इस गुब्बारे से उनका कोई संबंध नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 25 Feb 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
चीनी गुब्बारा निर्माता कंपनी ने जासूसी गुब्बारे को लेकर दिया बयान

बीजिंग, रायटर्स। चीनी गुब्बारे निर्माता कंपनी झूझोउ रबर रिसर्च एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट ने कहा कि इसका इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा गिराए गए गुब्बारे से उनका कोई संबंध नहीं था और न ही यह एक सैन्य कंपनी है। चीनी राज्य रासायनिक दिग्गज केमचाइना की कंपनी झूझोउ रबर ने कहा, "यह मुख्य रूप से लागू सभी कानूनों और नियमों का अनुपालन करते हुए प्राकृतिक लेटेक्स के ध्वनि वाले गुब्बारों का निर्माण करती है।"

चीनी कंपनी ने जारी किया बयान

अमेरिका लगातार इसे चीनी जासूसी गुब्बारा कहते हुए चीन को टारगेट कर रहा है। इसी बीच चीन की गुब्बारा निर्माता कंपनी ने इससे अपना पल्ला झाड़ लिया है। केमचाइना की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा गया है, "हमारे उत्पादों का उपयोग मौसम स्टेशनों द्वारा दैनिक मौसम पूर्वानुमान के लिए किया जाता है और अमेरिका वाले जासूसी गुब्बारे से इसका कोई संबंध नहीं है।"

राष्ट्रपति के आदेश पर नीचे गिराया गया था गुब्बारा

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में देखे गए जासूसी गुब्बारा, जिसे राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर अटलांटिक तट पर मार गिराया गया था, चीन ने उसकी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। अमेरिका ने जिस तरह से गुब्बारे की घटना से निपटने का प्रयास किया है, उसे चीने ने अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन करने वाला बेतुका अधिनियम माना है।

चीनी मौसम विभाग द्वारा इस्तेमाल 75% गुब्बारों का करता है निर्माण

देश के राज्य के स्वामित्व वाली फर्मों के नियामक ने पिछले साल एक बयान में कहा था कि चीन में मौसम के गुब्बारों के निर्माण में झूझोउ रबर का वर्चस्व है, जो चीन मौसम विज्ञान प्रशासन द्वारा उपयोग किए जाने वाले गुब्बारों का 75% हिस्सा बनाता है।

यह भी पढ़ें: China: कोयला खदान धंसने से 50 लोग दबे, चीन ने आनन-फानन में बंद की तलाश

ताइवान और पेंटागन के संबंधों से बौखलाया चीन, बोला- जरूरत पड़ने पर ताइवान पर करेंगे नियंत्रण